Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arvind Kejriwal News: ईडी ने काली कमाई के 129 करोड़ का पता लगाया, साउथ लॉबी का किया भंडाफोड़

ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिमांड मांगते हुए दिल्ली आबकारी नीति घोटाले की काली कमाई के गोवा विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल का सुबूतों के साथ विस्तृत ब्योरा दिया है। ईडी ने पैसे देने वाले आरोपितों के साथ-साथ उन्हें पहुंचाने व उनका इस्तेमाल करने वाले सभी गवाहों के बयान की फेहरिस्त पेश की। उसके अनुसार अग्रिम रिश्वत में से 45 करोड़ रुपये गोवा चुनाव में खर्च किए गए थे।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 22 Mar 2024 10:25 PM (IST)
Hero Image
ईडी ने काली कमाई के 129 करोड़ का पता लगाया। (फोटो, एक्स)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिमांड मांगते हुए दिल्ली आबकारी नीति घोटाले की काली कमाई के गोवा विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल का सुबूतों के साथ विस्तृत ब्योरा दिया है। ईडी ने पैसे देने वाले आरोपितों के साथ-साथ उन्हें पहुंचाने व उनका इस्तेमाल करने वाले सभी गवाहों के बयान की फेहरिस्त पेश की।

उसके अनुसार, साउथ लॉबी से ली गई 100 करोड़ की अग्रिम रिश्वत में से 45 करोड़ रुपये गोवा चुनाव में खर्च किए गए थे। ईडी ने यह भी बताया कि अपराध से सृजित 128.79 करोड़ की संपत्ति का अभी तक पता लगाया गया है और उसे जब्त कर लिया गया है।

गोवा चुनाव के लिए 45 करोड़ चार रुटों से भेजे गए

ईडी के अनुसार, गोवा चुनाव के लिए 45 करोड़ रुपये चार रुटों से भेजे गए थे। इनमें लगभग 12 करोड़ अशोक चंदु भाई, 7.1 करोड़ देवांग सोलंकी, 16 करोड़ कीर्ति अंबा लाल और 7.5 करोड़ रुपये मेसर्स नीलकंठ के जरिये भेजे गए थे। ये सभी हवाला कारोबार में आंगड़िया का काम करते हैं।

मेसर्स मां अंबे ने दो करोड़ रुपये गोवा पहुंचाए

आंगड़िया का काम करने वाले मेसर्स मां अंबे ने दो करोड़ रुपये गोवा पहुंचाए थे। इन सबके बयान ईडी के पास हैं। गोवा चुनाव में इस धन के उपयोग में चैरिएट प्रोडक्शन के राजेश जोशी की अहम भूमिका थी। गोवा में आप के चुनावी अभियान से जुड़े कई लोगों के बयान भी ईडी के पास हैं, जिसमें नकद भुगतान की बात कही गई है।

गोवा में आप उम्मीदवारों को नकदी मुहैया कराई

गोवा में आप उम्मीदवारों को भी नकदी मुहैया कराई गई थी। साउथ लॉबी से 100 करोड़ रुपये लेने और गोवा में इनका इस्तेमाल घोटाले के अन्य आरोपित विजय नायर और दिल्ली के आप विधायक दुर्गेश पाठक की देख-रेख में हो रहा था।

ईडी ने मनी लांड्रिंग के लिए केजरीवाल को जिम्मेदार ठहराया

मनी लांड्रिंग के लिए सीधे केजरीवाल को जिम्मेदार ठहराते हुए ईडी ने आप कोषाध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य एनडी गुप्ता के बयान के बारे में बताया। जिसमें उन्होंने बताया कि पार्टी प्रमुख के रूप में सारे फैसले केजरीवाल लेते थे। संबंधित राज्य का चुनाव प्रभारी इनका इस्तेमाल करता था। लेकिन केजरीवाल ही यह फैसला करते थे कि चुनाव प्रभारी किसे बनाया जाए।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: अन्नाद्रमुक की 113 गारंटी, महिलाओं से लेकर किसानों के लिए खोला पिटारा, लेकिन CAA पर...