Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पीएम मोदी ने दूरदराज के गांवों में संचार सेवाएं देने को प्राथमिकता दी', दूरसंचार विधेयक पर बहस के जवाब में बोले- अश्विनी वैष्णव

Telecommunications Bill 2023 दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा डिजिटल भारत निधि यूएसओएफ (यूनिवर्सल सर्विसेज ऑब्लिगेशन फंड) की जगह लाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूरदराज के इलाकों में दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दी है। हाल ही में देश के सभी गांवों में 4जी और 5जी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए करीब 40000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 20 Dec 2023 06:55 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने दूरदराज के गांवों में संचार सेवाएं देने को प्राथमिकता दी- अश्विनी वैष्णव (फोटो, एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में दूरसंचार विधेयक बिल 2023 (Telecommunications Bill 2023) पेश कर दिया है। इस बीच लोकसभा में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूरसंचार विधेयक पर बहस का जवाब दिया।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "डिजिटल भारत निधि यूएसओएफ (यूनिवर्सल सर्विसेज ऑब्लिगेशन फंड) की जगह लाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूरदराज के इलाकों में दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दी है। हाल ही में देश के सभी गांवों में 4जी और 5जी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए करीब 40,000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए।"

BSNL को 1,64,000 करोड़ का पुनरुद्धार पैकेज

दूरसंचार मंत्री ने कहा, "लगभग 2.5 लाख ग्राम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है। बीएसएनएल के लिए 1,64,000 करोड़ रुपये का रिवाइवल पैकेज दिया गया है। आज बीएसएनएल ने ऑपरेटिंग प्रॉफिट कमाना शुरू कर दिया है। एक साल बाद बीएसएनएल भी एक सफल इकाई के रूप में उभरेगा, अब लोग कहेंगे भाई साहब नया लगेगा।"

बिल नागरिकों के हितों की रक्षा करेगा

बता दें कि यह बिल सरकार को नागरिकों की हित में किसी भी टेलीकॉम सर्विस या नेटवर्क को संभालने, बैन करने या उन्हें निलंबित करने की अनुमति देता है।

ये भी पढ़ें: 'ओवैसी साहब हंस रहे हैं... मैं भी थोड़ा मनोविज्ञान पढ़ा हूं', जानिए गृह मंत्री अमित शाह ने क्यों किया AIMIM चीफ पर कटाक्ष?