Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Assam News: असम सरकार करेगी 'गुणोत्सव 2024' का आयोजन, राज्यव्यापी अभियान में छात्रों और स्कूलों का होगा मूल्यांकन

असम सरकार 3 जनवरी से 8 फरवरी तक लगभग 40लाख छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एक राज्यव्यापी अभ्यासगुणोत्सव 2024आयोजित करेगी। शिक्षा मंत्री रनोज पेगु ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।उन्होंने कहायह अभ्यास राज्य के 35 जिलों के 43498 सरकारी स्कूलों में किया जाएगाजिसमें 3963542 छात्र शामिल होंगे। उन्होंने आगे कहा कि इस अभ्यास से सीखने के बेहतर परिणामों के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 02 Jan 2024 05:51 PM (IST)
Hero Image
असम राज्यव्यापी अभियान में छात्रों और स्कूलों का करेगा मूल्यांकन (प्रतिकात्मक फोटो)

पीटीआई, डिब्रूगढ़ (असम)। असम सरकार 3 जनवरी से 8 फरवरी तक लगभग 40 लाख छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एक राज्यव्यापी अभ्यास 'गुणोत्सव 2024' आयोजित करेगी। शिक्षा मंत्री रनोज पेगु ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। एक संवाददाता सम्मेलन में इस वर्ष की मूल्यांकन प्रक्रिया की घोषणा करते हुए, पेगू ने कहा कि इस अभ्यास से सीखने के बेहतर परिणामों के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, "यह अभ्यास राज्य के 35 जिलों के 43,498 सरकारी स्कूलों में किया जाएगा, जिसमें 39,63,542 छात्र शामिल होंगे।"

गुणोत्सव में शिक्षकों सहित सभी हितधारकों की होगी भागीदारी

शिक्षा मंत्री ने कहा कि गुणोत्सव में शिक्षकों, छात्रों, प्रशासकों और स्थानीय समुदायों के सभी हितधारकों की भागीदारी होगी, जिससे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए उनके बीच जवाबदेही बढ़ेगी। इस साल का अभ्यास तीन चरणों में किया जाएगा, जिसमें 3-6 जनवरी के पहले दौर में 12 जिले, 9-12 जनवरी के बीच 13 जिले और 5-8 फरवरी के आखिरी चरण में शेष 10 जिले शामिल होंगे।

स्कूलों के प्रदर्शन का भी होगा आकलन 

पेगू ने कहा, "यह प्रत्येक बच्चे के सीखने के अंतराल की पहचान करेगा और ग्रेड-विशिष्ट परिणामों के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करेगा... यह शैक्षिक, सह-शैक्षणिक, बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और उपयोग और सामुदायिक भागीदारी जैसे क्षेत्रों में स्कूलों के प्रदर्शन का भी आकलन करेगा।" 

2017 में पहली बार किया गया था गुणोत्सव आयोजित

इस उद्देश्य के लिए पूरे असम में कुल 18,098 बाहरी मूल्यांकनकर्ताओं को तैनात किया जाएगा। मुख्यमंत्री, विधायक, मुख्य सचिव, कॉलेज शिक्षक सहित अन्य लोग बाहरी मूल्यांकनकर्ता के रूप में स्कूलों का दौरा करेंगे।अधिकारियों ने कहा कि गुणोत्सव पहली बार 2017 में आयोजित किया गया था और तब से असम के सभी जिलों को कवर करते हुए इस अभ्यास के चार दौर आयोजित किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- सरकार ने महिला कर्मचारियों की पेंशन को लेकर लिया बड़ा फैसला, वैवाहिक कलह के मामलों में ले सकती हैं यह निर्णय

यह भी पढ़ें- Japan Plane Crash: जापान में दो विमानों के बीच टक्कर, एक प्लेन में लगी आग; तटरक्षक दल में से पांच की मौत