Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: गोवा-नैनीताल नहीं, अयोध्या पर्यटकों को आकर्षित कर रहा, 15 किमी के दायरे में सभी होटल बुक

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की भक्ति में पूरा भारत इस कदर सराबोर हो गया है कि लोग गोवा और नैनीताल छोड़ अयोध्या जाने की तैयारी कर रहे हैं। होटल एप पर सर्च स्थानों में इन दिनों अयोध्या टॉप पर है। हर कोई 22 जनवरी की शुभ तिथि पर अयोध्या पहुंचना चाह रहा है। तभी अयोध्या के होटल में एक रात के लिए कमरे का किराया 70000 तक पहुंच गया है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 12 Jan 2024 08:09 PM (IST)
Hero Image
गोवा-नैनीताल नहीं, अयोध्या आकर्षित कर रहा है पर्यटकों को (फाइल फोटो)

राजीव कुमार, नई दिल्ली। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की भक्ति में पूरा भारत इस कदर सराबोर हो गया है कि लोगों गोवा और नैनीताल छोड़ अयोध्या जाने की तैयारी कर रहे हैं। होटल एप पर सर्च स्थानों में इन दिनों अयोध्या टॉप पर है। हर कोई 22 जनवरी की शुभ तिथि पर अयोध्या पहुंचना चाह रहा है। तभी अयोध्या के होटल में एक रात के लिए कमरे का किराया 70,000 रुपए तक पहुंच गया है।

ओयोरूम्स के संस्थापक एवं सीईओ रितेश अग्रवाल ने अपने एक्स पर लिखा है कि भारतीय पर्यटक पवित्र जगहों पर जाना अधिक पसंद कर रहे हैं। होटल रूम के लिए सर्च में अयोध्या में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी है जबकि गोवा के लिए 50 प्रतिशत तो नैनीताल के लिए 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी दिख रही है। अग्रवाल यह भी मानते हैं कि अगले पांच सालों में आध्यात्मिक पर्यटन से पर्यटन उद्योग को सबसे अधिक बढ़ावा मिलने वाला है।

रामलला के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं लाखों लोग

पर्यटन प्रबंधन से जुड़ी कंपनियों का मानना है कि 22 जनवरी तो पर्यटन की झांकी है। असली भीड़ तो उसके बाद दिखेगी। टूरिज्म सेक्टर की कंपनी ईज माइ ट्रिप का अनुमान है कि 22 जनवरी के बाद रोजाना तीन से पांच लाख लोग रामलला के दर्शन के लिए वहां पहुंच सकते हैं। इतनी बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने से पूरे इलाके की आर्थिक तस्वीर बदल जाएगी।

बुक हो चुके हैं अयोध्या के सभी होटल

ईज माइ ट्रिप के सीईओ निशांत पिट्टी ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या के सभी होटल पूरी तरह से बुक हो चुके हैं। होटल की इतनी अधिक मांग है कि छोटे-छोटे होटलों के किराए में 80-100 प्रतिशत का इजाफा है। पिट्टी ने बताया कि कुछ चुनिंदा होटलों में तो एक रात का किराया 70,000 रुपए तक चला गया है।

अयोध्या से 15 किलोमीटर दूर के छोटे होटल भी बुक

हालत ऐसी है कि अयोध्या से 15 किलोमीटर दूर के छोटे-छोटे होटल और होम स्टे भी पूरी तरह से बुक हो चुके हैं। अयोध्या जाने वाली सभी ट्रेनें फुल हैं। हवाई जहाज में 22 जनवरी को दिल्ली से अयोध्या का प्रति व्यक्ति किराया 15,000 तक चला गया है।

छोटे शहरों में बढ़ेगा पर्यटन

जानकारों का कहना है कि अयोध्या की वजह से फैजाबाद, लखनऊ, वाराणसी और प्रयागराज जैसे शहरों में भी पर्यटन बढ़ेगा। पर्यटन उद्योग के मुताबिक अयोध्या में पर्यटन के भविष्य को देखते हुए 73 होटल बनाने की योजना हो रही है। 40 होटल के निर्माण फिलहाल चल रहा है। कई होटल समूह प्राण प्रतिष्ठा से पहले अस्थायी होटल के निर्माण में भी जुटे हुए हैं।

आध्यात्मिक पर्यटन के प्रति लोगों के बढ़ा रुझान

आध्यात्मिक पर्यटन के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान का पता ईज दर्शन एप की बुकिंग में होने वाली बढ़ोतरी से भी पता चलता है। तीर्थयात्रा बुकिंग वाले इस प्लेफार्म पर पुरी, अमृतसर, वाराणसी, हरिद्वार और कोच्चि जैसी जगहों के लिए बुकिंग होती है और इन जगहों के लिए बुकिंग में 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। इन जगहों के हवाई किराए में भी इजाफा दिख रहा है।

ये भी पढ़ें: Retired Employee: सेवानिवृत्त कर्मियों के अनुभव का लाभ उठाएगी सरकार, प्रशासनिक सुधारों के लिए कर्मियों से सुझाव लेगी Govt