Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha ceremony: प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर साधु-संतों ने दी प्रतिक्रिया, पढ़ें किसने क्या कहा?

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न होने के बाद 500 से अधिक समय से चला आ रहा संघर्ष पर पूर्ण विराम लग गया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन बहुत सुंदर ढंग से हुआ उन्होंने बताया कि राम लला के दर्शन कल यानी 23 जनवरी से शुरू होंगे।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 22 Jan 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में भगवान रामलला की पूजा अर्चना करते हुए पीएम मोदी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न होने के बाद 500 से अधिक समय से चला आ रहा संघर्ष पर पूर्ण विराम लग गया है। पीएम मोदी ने सोमवार को राम मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा किया। इस समारोह में देश और विदेश से 7000 से अधिक लोग शामिल हुए। वहीं, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा होने के बाद कई साधु-संतों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

कल से शुरू होंगे रामलला के दर्शन

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन बहुत सुंदर ढंग से हुआ और बड़ी शांति से और विधि-विधान से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई। आचार्य सत्येन्द्र दास ने बताया कि राम लला के दर्शन कल यानी 23 जनवरी से शुरू होंगे।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे विश्व में शुरू हुआ दीपोत्सव का त्योहार, स्वामी गोविंद देव गिरि बोले- श्रीराम भारत के स्वाभिमान

मेरी स्थिति वशिष्ठ की स्थिति के समानः जगद्गुरु रामभद्राचार्य

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि आज मैं बहुत भावुक हूं। आज मेरी स्थिति वशिष्ठ की स्थिति के समान है जब भगवान राम 'वनवास' के बाद लौटे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ किए गए वार्ता को भी याद किया। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि आज आनंद ही आनंद है। आपका मंगल हो।

— ANI (@ANI) January 22, 2024

राम सबके थे, हैं और रहेंगेः धीरेंद्र शास्त्री

बाबा बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद कहा कि भारत में नई ऊर्जा है। उन्होंने कहा कि देश में जल्द ही जातिवाद का जहर मिटेगा। शास्त्री ने कहा कि राम शबरी के थे, राम वाल्मिकी के थे, राम सबके हैं और राम सबके रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: गले मिलते ही यूं रो पड़ी उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा, राम मंदिर आंदोलन में निभाई थी अहम भूमिका

श्री श्री रविशंकर ने क्या कहा?

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के बाद आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने कहा कि इस आयोजन में शामिल कहोकर बहुत संतुष्टि की अनुभूति हो रही है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व के लोग भाव विभोर हो रहे हैं और तृप्ति का माहौल है।

भगवान राम हमारे आदर्शः बालमुकुंद आचार्य

भाजपा नेता बालमुकुंद आचार्य ने मंदिर और प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह 500 वर्षों की प्रतीक्षा थी, जो अब जाकर पूरी हुई। उन्होंने दुनिया भर के सभी सनातनियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि भगवान राम हमारे आदर्श हैं।