Move to Jagran APP

Ayurveda doctor: रूस में कार्यरत आयुर्वेद चिकित्सक बने केरल के गुरुवायूर मंदिर के मुख्य पुजारी

कक्कड़ किरण आनंद बहुप्रतिभा के धनी हैं वह एक आयुर्वेद चिकित्सक संगीत ब्लॉगर संगीतकार चिकित्सक हैं। इसके साथ ही डॉक्टर आनंद को वेदों में भी पारंगत ज्ञान हैं। यही नहीं वह मंदिर के अनुष्ठानों में भी माहिर हैं।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Mon, 19 Sep 2022 07:34 PM (IST)
Hero Image
डॉक्टर आनंद को वेदों में भी पारंगत ज्ञान हैं। यही नहीं वह मंदिर के अनुष्ठानों में भी माहिर हैं।
तिरुवनंतपुरम, एजेंसी। 1 अक्टूबर से केरल के गुरुवयूर के प्रसिद्ध श्रीकृष्ण मंदिर को उसका नया और मुख्य ‎पुजारी मिलने वाला है। यहां पूजा करने आने वाले लोगों को अब 'आयुर्वेदिक' स्पर्श मिलेगा। 34 वर्षीय कक्कड़ किरण आनंद नंबूदिरी, जो कि एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं, उन्हें शनिवार को प्रसिद्ध श्री कृष्ण मंदिर के 'मेलसंथी' नियुक्त किया है।

किरण आनंद नंबूदिरी

कक्कड़ किरण आनंद बहुप्रतिभा के धनी हैं, वह एक आयुर्वेद चिकित्सक, संगीत, ब्लॉगर, संगीतकार, चिकित्सक हैं। इसके साथ ही डॉक्टर आनंद को वेदों में भी पारंगत ज्ञान हैं। यही नहीं वह मंदिर के अनुष्ठानों में भी माहिर हैं। डॉक्टर आनंद की चिकित्सा और धर्म दोनों में ही बेहतरीन पकड़ है। चार महीने पहले तक, डॉक्टर आनंद और उनकी पत्नी मानसी, मास्को में एक क्लिनिक चला रहे थे।

मंदिर में शीर्ष पद के लिए आवेदन

मंदिर में शीर्ष पद के लिए आवेदन किया गया था। आवेदन करने वाले 41 आवेदकों में से 39 को इस पद के लिए मंजूरी दी गई थी और जब छह महीने की अवधि के लिए मुख्य पुजारी कौन होना चाहिए, यह जानने के लिए एक ड्रॉ निकाला गया, तो इसमें डॉक्टर नंबूथिरी को चुना गया।

डॉक्टर आनंद ने जाहिर की अपनी खुशी

कक्कड़ किरण आनंद नंबूदिरी यह पद मिलने पर बेहद खुश हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, उन्होंने कहा, 'मेरी समझ यह है कि हमारे सबसे आनंदमय क्षण वे होते हैं, जब हम उन गतिविधियों और विचारों को आगे बढ़ाने में सक्षम होते हैं, जो हमें खुशी देते हैं, बिना किसी और को नुकसान पहुंचाए। जब ​​मैं पूजा कर रहा होता हूं, तो मैं मानसिक रूप से मन के उस फ्रेम में ऊंचा हो जाता हूं, और मैं उसमें पूरी तरह से तल्लीन होने में सक्षम हूं।'

यह भी पढ़ें- Jupiter Watch! 70 साल में पहली बार Jupiter होगा धरती के बेहद करीब, दिखाई देगा बड़ा और अधिक चमकदार

यह ही पढ़ें- Karnataka News: अब छात्रों को पढ़ाई जाएगी भगवत गीता, स्कूलों व कालेजों के नए सत्र में होगा शामिल