Move to Jagran APP

Baba Siddique: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड का अंडरव‌र्ल्ड कनेक्शन, पुलिस खंगाल रही शूटरों की कुंडली

बाबा सिद्दीकी की हत्या के तुरंत बाद स्थानीय लोगों एवं पुलिस द्वारा दबोचे गए दो में से एक आरोपित गुरमेल सिंह को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने अदालत में बताया कि चूंकि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं इसलिए वह राजनीतिक प्रतिद्वंदिता के नजरिये से मामले की जांच करना चाहती है। पुलिस कारोबारी प्रतिद्वंदिता के पहलू से भी हत्याकांड की जांच करेगी।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Sun, 13 Oct 2024 11:49 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या। (File Photo)

जागरण टीम, नई दिल्ली। मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी-अजित गुट) के नेता व पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या में गिरफ्तार हरियाणा के गुरमेल के खिलाफ हत्या समेत तीन मामले दर्ज हैं, जबकि पकड़े गए दूसरे शूटर धर्मराज कश्यप और फरार शिवानंद उर्फ शिवकुमार गौतम का कोई आपराधिक इतिहास सामने नहीं आया है।

अंडरव‌र्ल्ड कनेक्शन की हो रही जांच

मुंबई पुलिस, एसटीएफ और एटीएस की टीमों ने बहराइच में डेरा डाल दिया है। पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि धर्मराज और शिवानंद अंडरव‌र्ल्ड के किसी बड़े गिरोह से तो नहीं जुड़े हैं? शिवानंद के उज्जैन में होने की आशंका पर मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम रविवार को पहुंची और स्थानीय पुलिस की मदद से स्टेशन, देवासगेट, महाकाल मंदिर के आसपास स्थित होटल, लॉज, धर्मशालाओं में तलाशी अभियान चलाया।

धर्मराज की उम्र को लेकर विवाद

धर्मराज कश्यप व शिवानंद बहराइच के कैसरगंज क्षेत्र के गंडारा गांव के निवासी हैं। उनके परिवारीजन का कहना है कि कुछ महीने पहले ही वे काम के लिए पुणे गए थे। इस हत्याकांड में उनका नाम आने से स्वजन भी हतप्रभ हैं। धर्मराज की उम्र को लेकर भी साक्ष्य तलाशे जा रहे हैं, क्योंकि उसके नाबालिग होने की बात सामने आई थी। वह पांचवीं तक पढ़ा है।

आरोपितों का पुराना आपराधिक इतिहास

  • सोमवार को उसके स्कूल में दस्तावेज देखे जाएंगे। धर्मराज के पिता मछली बेचते हैं, जबकि शिवानंद के पिता मजदूरी करते हैं। एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि आरोपितों का कोई पुराना आपराधिक इतिहास नहीं मिला है।
  • आशंका जताई जा रही है कि दोनों ही किसी आपराधिक गिरोह से जुड़े होंगे क्योंकि धर्मराज ने किसी पेशेवर शूटर की तरह गोलियां चलाईं।
  • दोनों के तीन दोस्तों से भी पुलिस पूछताछ कर रही है। दोस्तों के खातों में बीते दिनों बड़ी रकम भेजे जाने की बात सामने आ रही है।

हरियाणा के गुरमेल पर हत्या समेत तीन मामले दर्ज

23 वर्षीय गुरमेल को हत्या के मामले में सात जुलाई, 2023 को हाई कोर्ट से जमानत मिल गई थी। इसके बाद दोबारा पेशी पर नहीं जाने के कारण वह भगोड़ा घोषित है। कैथल के नरड़ गांव में उसके घर पर मौजूद 70 वर्षीय दादी फुल्ली देवी ने कहा कि गुरमेल को दस साल पहले ही बेदखल कर दिया था। हमारे लिये पहले ही मर चुका है। गलत काम कर रहा है तो उसे सरेआम गोली मार देनी चाहिए। बताया कि करीब चार महीने पहले वह घर आया था।

गुरमेल के बारे में जानकारी

अपने 13 वर्षीय छोटे भाई को हरिद्वार जाने की बात कहकर गया था। उसके माता-पिता नहीं हैं। तीन हजार रुपये पेंशन से फुल्ली देवी घर का गुजारा चला रही हैं। बताते हैं कि 2020-21 में कैथल जेल में पंजाब का कोई गैंगस्टर आया था। पुलिस को आशंका है कि गुरमेल उसी समय लॉरेंस बिश्नोई गैंग के संपर्क में आया होगा। पुलिस अधीक्षक राजेश कालिया का कहना है कि पुलिस स्थानीय स्तर पर गुरमेल के बारे में जानकारी जुटा रही है।

यह भी पढ़ें: Baba Siddique Murder Case: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड का D कंपनी से कनेक्शन! मुंबई को लेकर क्या है लॉरेंस गैंग का प्लान?