Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब पुलिस मुख्यालय पर रॉकेट से हमला, सिद्धू मूसेवाला के मर्डर की साजिश रची; पढ़ें कौन है आतंकी लखबीर सिंह लांडा

मुख्यालय पर हमला करने के लिए आरपीजी को पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई की आड़ में अवैध रूप से पाकिस्तान सीमा के माध्यम से भारत में तस्करी कर लाया गया था। गृह मंत्रालय की अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि लांडा और उसके सहयोगी भारत में हत्याओं जबरन वसूली और अन्य राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देकर शांति कानून और व्यवस्था को बाधित करने की साजिश रच रहे हैं।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sat, 30 Dec 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
लांडा को भारत ने घोषित किया आतंकवादी

एजेंसी, नई दिल्ली। भारत ने मोस्ट वांटेड भगोड़े में से एक और कनाडा स्थित गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है। लांडा पंजाब के तरनतारन जिले का रहने वाला है, जो वर्तमान में कनाडा के एडमोंटन, अल्बर्टा में रहता है। लांडा का संबंध बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) से संबंधित है।

खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट दागने में शामिल

सीमा पार एजेंसी द्वारा समर्थित लांडा पिछले साल मोहाली में पंजाब राज्य खुफिया मुख्यालय की इमारत पर दागे गए रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) के जरिए हुए आतंकी हमले में भी शामिल था। इतना ही नहीं, लांडा ने पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से आईईडी, अत्याधुनिक हथियार, विस्फोटक आदि भी भेजे हैं।

सिद्धू मूसेवाला की मर्डर प्लानिंग

लांडा के संबंध में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसने दिवंगत पंजाबी सिंगर शुभदीप सिद्धू (सिद्धू मूसेवाला) को भी मारने की साजिश रची थी। दरअसल, इनकी योजना थी कि मूसेवाला को एक कॉन्सर्ट के दौरान मारा जाएगा, लेकिन उसमें भारी भीड़ होने के कारण योजना को आगे के लिए टाल दिया गया था।

मुख्यालय पर हुए आरपीजी हमले की आपूर्ति खालिस्तानी आतंकवादी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा ने की थी। इस आरपीजी का इस्तेमाल मूसेवाला के लिए किया जाना था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, "जब सिद्धू मूसेवाला एक सार्वजनिक रैली या कार्यक्रम में था, तो उनकी हत्या के लिए इसका इस्तेमाल किया जाना था।"

लॉरेंस बिश्नोई ने खोले राज

हालांकि, प्लानिंग में बदलाव किया गया और कथित गैंगस्टरों और आतंकवादियों ने इसके बजाय पंजाब पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाया गया। जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ के दौरान इस बात की पुष्टि की थी।

कई आपराधिक कृत्यों में रही अहम भागीदारी

गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, आतंकवादी मॉड्यूल को खड़ा करने, जबरन वसूली, हत्याएं, आईईडी लगाने, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी और पंजाब राज्य और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी कृत्यों के लिए धन का उपयोग करने से संबंधित विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल है।

यह भी पढ़ें: Explainer: दुनिया में रहेगी शांति या दिखेगा युद्ध का तांडव? 2024 में इन देशों पर मंडरा रहा गृह युद्ध का बादल

ओपन एंडेड वारंट हुआ जारी

गृह मंत्रालय की अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि लांडा और उसके सहयोगी भारत के विभिन्न हिस्सों में  हत्याओं, जबरन वसूली और अन्य राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देकर पंजाब राज्य में शांति, कानून और व्यवस्था को बाधित करने की साजिश भी रच रहे हैं। इसको लेकर लांडा के खिलाफ एक ओपन एंडेड वारंट जारी किया गया है।

पाकिस्तान के रास्ते भारत आया था RPG

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, मुख्यालय पर हमला करने के लिए आरपीजी को पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई की आड़ में अवैध रूप से पाकिस्तान सीमा के माध्यम से भारत में तस्करी कर लाया गया था।

खालिस्तानी आतंकवादी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा ने ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह के सदस्यों को भी अपने साथ शामिल किया था। मामले में आगे की जांच से पता चला कि भगोड़े गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा ने रिंडा के साथ मिलकर सभी योजनाओं को अंजाम दिया था।

यह भी पढ़ें: Lakhbir Singh Landa: भारत ने लखबीर सिंह लांडा को घोषित किया आतंकी, बब्बर खालसा का है सदस्य; जानें क्या हैं आरोप