Move to Jagran APP

Coronavirus: सरकारी महकमों में नई नौकरी पर लगा प्रतिबंध, वित्त मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

यह रोक सभी मंत्रालयों विभागों उनसे जुड़े कार्यालयों व उनके अधीनस्थ कार्यालयों वैधानिक संस्थाओं व स्वायत्त संस्थाओं के लिए होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Updated: Fri, 04 Sep 2020 09:25 PM (IST)
Hero Image
Coronavirus: सरकारी महकमों में नई नौकरी पर लगा प्रतिबंध, वित्त मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना की वजह से वर्तमान वित्तीय हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी विभागों में नए पदों के सृजन पर रोक लगा दी है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक यह रोक सभी मंत्रालयों, विभागों, उनसे जुड़े कार्यालयों व उनके अधीनस्थ कार्यालयों, वैधानिक संस्थाओं व स्वायत्त संस्थाओं के लिए होगी।

रिक्तियां सृजन करने वाली सभी संस्थाएं प्रतिबंध के दायरे में आएगीं: वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस प्रतिबंध के तहत वे सभी संस्थाएं आएंगी जिन्हें रिक्तियां सृजन का अधिकार है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक अगर रिक्तियां सृजन करने के अधिकार के तहत किसी विभाग ने बिना व्यय विभाग की अनुमति के इस साल एक जुलाई के बाद किसी पद को भरने के लिए पद निकाले हैं और उसे अब तक भरा नहीं गया है तो अब उस पद को भरा नहीं जाएगा। रिक्तियां निकालने वाला विभाग अगर यह मानता है कि उस पद को भरा जाना अति आवश्यक है तो उस प्रस्ताव को व्यय विभाग के पास भेजा जा सकता है।

कई प्रकार के खर्चो में कटौती

व्यय विभाग ने अन्य कई प्रकार के खर्चो में भी कटौती की घोषणा की है। इसके तहत किसी भी आयातित पेपर पर किसी प्रकार के दस्तावेज की छपाई नहीं होगी। शिलान्यास जैसे समारोह पर होने वाले खर्च में कटौती की जाएगी और ऐसे समारोह के मौके पर यात्राओं पर होने वाले खर्च भी खत्म किए जाएंगे।

राजीव कुमार