Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Protest: तो क्या अब भारत में ही रहेंगी शेख हसीना? लंदन जाने पर फंसा पेच

Sheikh Hasina London Visit शेख हसीना ने सोमवार को बांग्लादेश में हो रहे बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने के बाद वह भारत आईं और यहां से उनका लंदन जाने का प्लान था। लेकिन अंतिम समय में बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना ने अपनी ब्रिटेन यात्रा को स्थगित कर दिया। बांग्लादेश में नौकरी में आरक्षण को लेकर विरोध हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 06 Aug 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना ने लंदन जाने की योजना स्थगित कर दी है। (Photo Jagran)

Bangladesh Protest: नई दिल्ली, पीटीआई। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना (Bangladesh Ex-PM Sheikh Hasina) के लंदन जाने की योजना मंगलवार को कुछ अनिश्चितताओं के कारण टाल दी गई है। अगले कुछ दिनों तक पूर्व पीएम शेख हसीना के भारत (Sheikh Hasina In India) से बाहर जाने की संभावना नहीं है। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि वह दिल्ली आने के बाद लंदन रवाना (Sheikh Hasina London Visit) हो गई हैं।

प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद सोमवार को हिंडन एयरबेस पर पहुंचीं हसीना को एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया और उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है।

ब्रिटेन जाने पर क्यों फंसा पेच?

सूत्रों ने बताया कि पूर्व पीएम हसीना अपनी बहन रेहाना के साथ अस्थाई शरण के लिए भारत से लंदन जाने वाली थीं, लेकिन अब वह अन्य विकल्पों पर विचार कर रही हैं, क्योंकि ब्रिटेन सरकार ने संकेत दिया है कि उन्हें मौजूदा हालातों में ब्रिटेन में कानूनी सुरक्षा नहीं मिल सकती है।

ब्रिटेन सरकार ने हसीना द्वारा ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांगने की खबरों पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। गृह कार्यालय के सूत्रों ने केवल यह संकेत दिया है कि देश के आव्रजन नियम विशेष रूप से शरण लेने के लिए व्यक्तियों को ब्रिटेन आने की अनुमति नहीं देते हैं।

शेख हसीना पर क्या है ब्रिटेन का रुख?

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने सोमवार को लंदन में एक बयान में कहा कि बांग्लादेश ने पिछले कुछ हफ्तों में बड़े स्तर पर हिंसा और जान-माल की दुखद हानि देखी है। देश के लोग संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में पूर्ण और स्वतंत्र जांच के हकदार हैं।

शेख हसीना ने बनाई थी ये योजना

बता दें कि सोमवार को अवामी लीग की नेता शेख हसीना ने भारत के रास्ते लंदन जाने की योजना बनाई थी और उनके सहयोगियों ने हिंडन पहुंचने से पहले भारतीय अधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया था।

रेहाना की बेटी ब्रिटिश संसद की सदस्य

हसीना ने लंदन जाने का फैसला इसलिए किया, क्योंकि रेहाना की बेटी ट्यूलिप सिद्दीक ब्रिटिश संसद की सदस्य हैं। ट्यूलिप वित्त मंत्रालय में आर्थिक सचिव हैं और हैम्पस्टेड और हाईगेट से लेबर पार्टी की सांसद हैं।

शेख हसीना ने क्यों लिए भारत में रहने का फैसला?

  • मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि शेख हसीना ने भारत को अपने संभावित भावी कदमों के बारे में जानकारी दे दी है।
  • यह भी पता चला है कि हसीना के परिवार के सदस्य फिनलैंड में भी हैं और इसीलिए उन्होंने उत्तरी यूरोपीय देश जाने पर भी विचार किया है।
  • सूत्रों ने कहा कि हसीना की यात्रा योजनाओं में कुछ अड़चन आ गई हैं और वह अगले कुछ दिनों तक भारत में ही रह सकती हैं।
  • उन्होंने स्थिति को गतिशील भी बताया और कहा कि इस मामले में कोई निश्चित रास्ता या स्पष्टता नहीं है।

शेख हसीना ने क्यों लिया था लंदन जाने का फैसला?

माना जाता है कि लंदन शेख हसीना का पसंदीदा अंतिम गंतव्य है। रणनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि स्थिति ब्रिटेन के लिए पेचीदा है, जिसने पूर्व में हसीना के दिवंगत पिता शेख मुजीबुर रहमान को बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के बाद जनवरी 1972 में पाकिस्तानी जेल से रिहा होने पर शरण देने की पेशकश की थी।

शेख हसीना ने पीएम पद से दिया इस्तीफा

ब्रिटेन सरकार ने पिछले कुछ हफ्तों में बांग्लादेश में हुई हिंसक घटनाओं की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच कराये जाने की मांग की है। हिंसक विरोध-प्रदर्शनों के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पद से इस्तीफा दे दिया और उन्हें ब्रिटेन में कथित तौर पर शरण मांगने से पहले फिलहाल देश छोड़कर भारत जाना पड़ा।

यह भी पढ़ें: Bangladesh Protest: कौन हैं जनरल वकार? शेख हसीना के इस्तीफे के बाद संभालेंगे बांग्लादेश की कमान!