Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तो शेख हसीना का साथ देने पर भारत से बदला ले रहा बांग्लादेश! खास चीज पर लगा दिया बैन

Bangladesh revenge from India मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार हर रोज नए फैसले ले रही है। यूनुस सरकार हसीना के कई फैसलों को पलट चुकी है। इस बीच दुर्गा पूजा के शुरू होने से कुछ दिन पहले ही बांग्लादेश ने एक ऐसा फैसला लिया जिसका असर भारत पर पड़ने वाला है। बंगाल के लोगों को इसके चलते थोड़ा नुकसान होगा।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:57 AM (IST)
Hero Image
Bangladesh revenge from India बांग्लादेश सरकार का नया फैसला।

एजेंसी, नई दिल्ली। बांग्लादेश में शेख हसीना के पतन के बाद मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार हर रोज नए फैसले ले रही है। यूनुस सरकार हसीना के कई फैसलों को पलट चुकी है। इस बीच दुर्गा पूजा के शुरू होने से कुछ दिन पहले ही बांग्लादेश ने एक ऐसा फैसला लिया, जिसका असर भारत पर पड़ने वाला है। 

हिलसा मछली के निर्यात पर बैन

दरअसल, बांग्लादेश सरकार ने हिलसा मछली (Hilsa Fish export banned) के निर्यात पर बैन लगा दिया है। अब दुर्गा पूजा से कुछ दिन पहले आए इस फैसले का बंगाली लोगों पर खासा असर पड़ेगा। इस फैसले के बाद बंगाल में हिलसा यानी बांग्लादेशी इलिश (बंगाली में कहा जाता है) के दाम काफी चढ़ गए हैं और अब मछली को खरीदने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ रही है।

यूनुस सरकार ने क्या कहा?

बांग्लादेश सरकार ने इस फैसले पर सफाई देते हुए कहा कि स्थानीय लोगों के लिए हिलसा (Bangladesh ilish Fish) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के यह फैसला लिया गया है। बांग्लादेश के मत्स्य पालन और पशुधन मंत्रालय की सलाहकार फरीदा अख्तर ने कहा कि अगर निर्यात पर बैन नहीं लगाया जाता तो देश में हिलसा के दाम काफी बढ़ जाते।

बता दें कि इलिश मछली का 70 फीसद उत्पादन केवल बांग्लादेश में होता है, जिसके चलते पड़ोसी मुल्क को काफी फायदा होता है।

हसीना सरकार हमेशा करती थी खास व्यवस्था

दूसरी ओर शेख हसीना सरकार के समय पर हिलसा मछली के निर्यात को आसान बनाया गया था। हालांकि, ये बैन भारत पर ज्यादा असर नहीं डालेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत ने दूसरा रास्ता खोज लिया है। 

बांग्लादेश से आने वाली हिल्सा अब म्यांमार के रास्ते भारत आ रही है। लेकिन अब इसके लिए ग्राहकों को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। कुछ महीने पहले एक किलो हिलसा की कीमत 1800 रुपये तक थी, जो अब 2400 तक पहुंच गई है।