Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नये अवतार के लिए हों तैयार, कोरोना काल में वेब डेवलपमेंट तेजी से उभरता हुआ फील्ड

कोविड के बाद के दौर में युवाओं के सामने अनेक नये-नये मौके उभर रहे हैं। सोलोप्रेन्योर्स के रूप में कई एंटरप्राइजिंग रास्ता करियर शुरू करने के लिए खुल गया है। बस जरूरत है आपको अपनी पसंद की चीज ढूंढ़ने और उसके अनुरूप खुद को तैयार करने की।

By Manish PandeyEdited By: Updated: Sat, 20 Mar 2021 02:31 PM (IST)
Hero Image
70 करोड़ से अधिक एक्टिव इंटरनेट यूजर्स हैं इस समय अपने देश में और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

नई दिल्ली, जेएनएन। नये परिदृश्य में वेब डेवलपमेंट एक तेजी से उभरता हुआ फील्ड है। पिछले एक साल में डिजिटल बिजनेस तथा ई-कॉमर्स के महत्व और इसकी जरूरत को देखते हुए वेब डेवलपमेंट में प्रशिक्षित युवाओं को स्वतंत्र तौर पर वेब डेवलपर बनने पर विचार करना चाहिए। भारत में पहले से ही 53 लाख से अधिक रजिस्टर्ड डोमेन नाम हैं, जिनमें से 55 फीसद वेबसाइट से जुड़े हुए हैं। 12 लाख यूनीक वेबसाइट के साथ-साथ इंटरनेट का हमारे बिजनेस और लाइफस्टाइल पर मजबूत प्रभाव देखा जा रहा है। इसके अलावा, देश में 60 करोड़ से अधिक एक्टिव इंटरनेट यूजर्स हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। जैसे-जैसे बिजनेस डिजिटल हो रहे हैं, वेबसाइट डेवलपर्स के लिए एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट जैसे कोडिंग लैंग्वेज के माध्यम से सेवाओं की जरूरत पड़ रही है। इन सíवसेस में बैकएंड सर्वर-साइड डेवलपमेंट, यूएक्स ऐंड यूआइ डिजाइन, प्लगइन डेवलपमेंट, सर्वर एडमिनिस्ट्रेशन आदि एरिया आते हैं। कुल मिलाकर, अभी के माहौल में नये नवेले सोलोप्रेन्योर्स के लिए बहुत मौका है। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत का ई-कॉमर्स मार्केट 2025 तक ग्रास मर्चेडाइज वैल्यू में 100 बिलियन यूएस डॉलर को पार कर जाएगा। जाहिर है इससे वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में अपार मौके आने की उम्मीद है।

वीडियो मेकिंग/ एडिटिंग

अच्छी क्वालिटी के कैमरे वाले स्मार्टफोन के आने से इन दिनों प्रचार करने का सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट वीडियो हो गया है। भारत इस समय वीडियो ऐड्स खपत का छठा सबसे बड़ा बाजार है। ऐसे में फोन से शौकिया वीडियो बनाने के साथ-साथ इंटरनेट कम्युनिकेशन का यह एक प्रमुख जरिया बन गया है। इंफोटेनमेंट तथा एंटरटेनमेंट जैसी इंडस्ट्री में तो इसकी मांग बहुत पहले से है। इसलिए इस फील्ड में इस तरह की नौकरी के लिए अनगिनत मौके मौजूद हैं। एक्सप्लेनर और टेस्टीमोनियल वीडियो से लेकर मोशन वीडियो, एनिमेशन वीडियो को 3डी वीडियो में बनाने जैसे इसमें कई ऐसे रेंज हैं, जिसमें आप महारत हासिल करने की सोच सकते हैं। यह एक ओपन फील्ड है, जिसमें ट्रेनिंग वीडियो, कमर्शियल वीडियो या डॉक्यूमेंट्री वीडियो जैसे वीडियो के कई रूप हैं, जिसमें आप विभिन्न तरह के प्रयोग कर सकते हैं। कुल मिलाकर, अगर आप दृश्यों, फुटेज, साउंड इफेक्ट, डायलॉग, एनिमेशन इफेक्ट को एक साथ समायोजित करके एक आकर्षक और मजेदार वीडियो बना सकते हैं, तो आपके लिए यह एक बेहद उपयुक्त और डिमांडिंग फील्ड हो सकता है। वीडियो एडिटिंग में पारंगत होने के लिए इसमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर में आपको अपनी कुशलता बढ़ानी होगी।

कंसल्टिंग का बढ़ा दायरा

कोविड के बाद के दौर में कंसल्टिंग का नया ट्रेंड देखा जा रहा है। आपके लिए भी यह करियर बनाने का एक नया रास्ता हो सकता है। अपनी ट्रेनिंग और विशेषज्ञता के आधार पर आप भी फाइनेंशियल कंसल्टेंट, हेल्थ कंसल्टेंट, खेल कंसल्टेंट, फिटनेस कंसल्टेंट, करियर कंसल्टेंट, लीगल कंसल्टेंट समेत इसी तरह के अन्य स्पेशलाइज्ड फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

स्वतंत्र लेखन

हाल में कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण ज्यादातर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट का एजुकेशन मॉडल ऑनलाइन शिफ्ट हुआ है, इसलिए उनके लिए एजुकेशनल/एकेडमिक कंटेंट डेवलप करना जरूरी हो गया है। अगर आप खुद को एक प्रतिभाशाली कंटेंट राइटर के रूप में आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो इस मौके को भुना सकते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। एक स्टडी के मुताबिक यह पता चला है कि भारत में सबसे ज्यादा खोजी गयी नौकरियों में कंटेंट राइटिंग की नौकरी रही है और यह आंकड़ा कोविड से एक साल पहले का है।

खास बात यह है कि इस काम को आप घर बैठे कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको शब्दों में महारत हासिल है और आप ‘कलम के माध्यम से’ सहजता से प्रभावी संदेशों को क्राफ्ट करने, बिजनेस के प्रस्तावों को कम्युनिकेट करने में खुद को कुशल महसूस करते हैं, तो आप इंडिपेंडेंट कंटेंट राइटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए आने वाले दिनों में और अच्छा मौका है। जैसे-जैसे बिजनेस ऑनलाइन मोड में जाएंगे, वैसे-वैसे हजारों ऐसे बिजनेस होंगे, जिन्हें अपने डिजिटल ग्राहकों को लुभाने, अपनी बिक्री तथा मार्केटिंग वैल्यू को आगे बढ़ाने के लिए अच्छा लिखने वालों की जरूरत होगी। यही वह मौका होगा जब आप अपनी क्षमता को भुना सकते हैं। आप कंटेंट राइटिंग के अन्य रूपों में जैसे कि ब्लॉग राइटिंग, फिक्शन राइटिंग, टेक्निकल राइटिंग या अन्य तरह की राइटिंग भी कर सकते हैं।

डाटा एनालिसिस

ज्यादा से ज्यादा कारोबार के फिजिकल मार्केट से वर्चुअल मार्केट में तब्दील होने से इस समय डाटा एनालिसिस की बड़ी जरूरत है। अगर आपको अंकों से प्यार है, तो आपके लिए जोड़ने-घटाने, स्प्रेडशीट, डाटा एंटरप्रेटेशन और एनालिसिस जैसे कार्यो में सोलोप्रेन्योर बनने का बेहतरीन मौका है। इस फील्ड का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। यदि आप चार्ट, ग्राफ और इसी तरह के रिप्रेजेंटेशन में माहिर हैं और पैटर्न को पहचान सकते हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा फील्ड हो सकता है। बिजनेस की बिक्री, मार्केटिंग, फाइनेंशियल और कस्टमर डाटा को अन्य व्यावसायिक अवसरों में बदलने के लिए आपको डाटा एनालिसिस में अपनी दक्षता बढ़ाने पर विचार करना चाहिए।

(डॉ. विवेक बिंद्रा, मोटिवेशनल स्पीकर एवं, सीईओ, बड़ा बिजनेस)