Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

COVID-19: बेंगलुरु हवाई अड्डे पर जल्द शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना जांच, कर्नाटक सरकार अलर्ट

COVID-19 चीन और जापान सहित कुछ देशों में मामलों में अचानक उछाल देखा जा रहा है। चीन में अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे है। इसलिए हमें बूस्टर (एहतियात) खुराक कवरेज पर ध्यान देने की जरूरत है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 21 Dec 2022 05:24 PM (IST)
Hero Image
Karnataka ने कोविड-19 टीकाकरण की दोहरी खुराक का 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है।

बेलगावी, पीटीआई। कर्नाटक सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने बुधवार को कहा कि दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड-19 के मामलों में अचानक आई तेजी को देखते हुए बेंगलुरु हवाईअड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच शुरू की जाएगी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि किस तारीख से केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) में स्क्रीनिंग प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने कहा कि “हमें वैश्विक स्थिति के मद्देनजर कुछ एहतियाती कदम उठाने होंगे। केआईए में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की भारी आमद है। सुधाकर ने कहा, हम वहां यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू करेंगे। मंत्री ने दुनिया के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से चीन में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक लेने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

नए COVID-19 दिशानिर्देश किए जाएंगे जारी

स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कहा कि नए COVID-19 दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य सरकार ने उभरते वेरिएंट पर नजर रखने के लिए जीनोम अनुक्रमण के लिए पॉजिटिव नमूने भेजने के उपाय किए हैं। “चीन और जापान सहित कुछ देशों में मामलों में अचानक उछाल देखा जा रहा है। चीन में अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे है। इसलिए हमें बूस्टर (एहतियात) खुराक कवरेज पर ध्यान देने की जरूरत है।' उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में अगले कदम पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक होगी।"

राज्य ने कोविड-19 टीकाकरण की दोहरी खुराक का 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है, लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को एहतियात बरतना बाकी है। सुधाकर ने लोगों से अपील में कहा, "जिन लोगों को अभी तक बूस्टर (एहतियात) शॉट नहीं मिले हैं, उन्हें स्वेच्छा से आगे आना चाहिए और इसे लेना चाहिए।"

Video: Corona को लेकर स्वास्थ्य मंत्री का Rahul Gandhi को पत्र | Covid19 | Coronavirus in China

“हम किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं। हम सभी आवश्यक सावधानी बरतेंगे और इस संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।”

ये भी पढ़ें- भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाएंगे स्टार्टअप, 2030 तक जीडीपी में इनकी हिस्सेदारी 30% होगी

Fact Check Story : मध्‍य प्रदेश में शेर के नाम पर वायरल किया गया दक्षिण अफ्रीका के रिजर्व पार्क का वीडियो