Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज क्यों बंद है महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश? किन मुद्दों को लेकर सड़क जाम; जानें सबकुछ

महाराष्ट्र कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में आज बंद का एलान किया गया है। ओला उबर कैब सेवाएं ऑटोरिक्शा और निजी बसों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा सकता है क्योंकि आज ये सभी सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी।इसी को देखते हुए बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (BMTC) ने बसों की संख्या बढ़ा दी है। बीएमटीसी ने लगभग 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 11 Sep 2023 01:26 PM (IST)
Hero Image
आज क्यों बंद है महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश? (Image: Jagran Graphic)

नई दिल्ली, एजेंसी। Three states Bandh Today: सोमवार का दिन और आज देश के इन तीन राज्यों के नागरिकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में आज बंद का एलान किया गया है। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलगु देशम पार्टी (TDP) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के बाद से टीडीपी कार्यकर्ता सड़कों पर भारी विरोध प्रदर्शन कर रहे है, जिसको देखते हुए आज राज्य में बंद का एलान किया गया है।

वहीं, कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru strike monday) में लगभग 7 से 10 लाख वाहन सड़कों से नदारद रहेंगे, क्योंकि फेडरेशन ऑफ द कर्नाटक स्टेट प्राइवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने बंद बुलाया है। निजी ट्रांसपोर्टरों की शिकायत है कि राज्य सरकार द्वारा शक्ति योजना के शुरू होने के बाद से उन्हें भारी नुकसान हो रहा है। दूसरी तरफ, मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र आग में सुलगता ही जा रहा है और इसी टेंशन को देखते हुए ठाणे में भी मराठा संगठन ने आज बंद बुलाया है।

कर्नाटक सरकार को अपने नागरिकों की परवाह...

फेडरेशन ऑफ द कर्नाटक स्टेट प्राइवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा बुलाए गए 'बेंगलुरु बंद' के कारण आज राज्य में न ही स्कूल खुले है और न ही कोई ऑटो, टैक्सी, एयरपोर्ट टैक्सी, मैक्सी कैब, मालवाहक वाहन, स्कूल वाहन, स्टेज कैरिज, कॉन्ट्रैक्ट कैरिज और कॉर्पोरेट बसों सहित लगभग 7 से 10 लाख वाहन सड़कों पर नजर आएंगे।

ओला, उबर, अन्य कैब सेवाएं, ऑटोरिक्शा और निजी बसों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा सकता है, क्योंकि आज ये सभी सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी। इसी को देखते हुए बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (BMTC) ने बसों की संख्या बढ़ा दी है। बीएमटीसी ने लगभग 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है। वहीं, बेंगलुरु एयरपोर्ट अथॉरिटी ने भी यात्रियों को बंद के मद्देनजर समय पर एयरपोर्ट पहुंचने के लिए जरूरी इंतजाम करने की सलाह दी है।

इसे भी पढ़े: सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भारत यात्रा से पाकिस्तान इतनी दुखी क्यों है?

'बेंगलुरु बंद', कांग्रेस सरकार की इस योजना का विरोध

समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए राज्य के परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने कहा कि 'शक्ति योजना का विरोध कर रहे यूनियन ने सरकार से लगभग 1000 करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग की है। कुछ मुद्दे उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में हैं, जिन चीज़ों को मैं हल कर सकता हूं, मैंने उन पर कार्रवाई की है।' बता दें कि निजी परिवहन यूनियनों ने कांग्रेस सरकार की शक्ति योजना (योजना) को वापस लेने की मांग की है। दरअसल, इस योजना का उद्देश्य महिलाओं और ट्रांसजेंडर लोगों को राज्य के भीतर मुफ्त बस यात्रा की पेशकश करना है।

सुरक्षा के किए गए कड़े इतंजाम

समाचार एजेंसी PTI से बात करते हुए बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर बी दयानंद ने कहा कि 'किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए एहतियात के तौर पर शहर भर में पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। सभी अधिकारी गश्त पर हैं।' बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी कर यात्रियों को सचेत किया है।

चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी से बौखलाए टीडीपी कार्यकर्ता, सड़कों पर प्रदर्शन के बाद 'आंध्र बंद'

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh Bandh Today) की राजधानी अमरावती में टीडीपी कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किए। राज्य के पूर्व सीएम और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी और न्यायिक हिरासत के खिलाफ यह विरोध प्रदर्शन हो रहे है। बता दें कि नायडू को भ्रष्टाचार के एक मामले में 23 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। टीडीपी कार्यकर्ताओं का अमरावती, श्रीकाकुलम, तिरुपति और चित्तूर में हिंसक प्रदर्शन देखने को मिले। कहीं, टीडीपी कार्यकर्ताओं को सड़कों पर बैठकर नारे लगाए देखा जा रहा है तो कहीं बसों और वाहनों में पथराव के साथ-साथ आग लगाए हुए देखा जा रहा है।

विजयवाड़ा में टीडीपी कार्यकर्ताओं द्वारा बुलाए गए बंद का पूरा असर देखने को मिला। सड़कें पूरी तरह से खाली है और दुकानों के शटर भी बंद पड़े है। वहीं, विशाखापत्तनम में बंद का सामान्य जनजीवन पर कोई असर नहीं देखा गया। सरकारी और निजी वाहन आम दिनों की तरह चलते दिखे। बैंक और सरकारी कॉलेज सहित सरकारी कार्यालय भी खुले रहे। कौशल विकास निगम घोटाला मामले में चंद्रबाबू नायडू इस समय राजमुंदरी सेंट्रल जेल में बंद है।

इसे भी पढ़े: India-Saudi Arabia: सऊदी क्राउन प्रिंस का भारत में भव्य स्वागत, राष्ट्रपति भवन में मिला गार्ड ऑफ ऑनर

आग में सुलग रहा महाराष्ट्र, क्या मिलेगा आरक्षण?

बीते दिनों महाराष्ट्र (Maharasthra Bandh) के जालना जिले में मराठा आरक्षण को लेकर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई थी। आरक्षण की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था। इसी के विरोध में आज मराठा संगठन ने बंद का आह्वान किया है। ठाणे में पुलिस की हर जगह तैनाती की गई है। बंद को देखते हुए पुलिस चप्पे-चप्पे पर स्थिति का जायजा ले रही है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विवादास्पद मराठा आरक्षण मुद्दा एक बार फिर विवादों में घिर गया है। बता दें कि इसी मुद्दें को लेकर आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है।