Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बदल गया देश की पहली वंदे मेट्रो का नाम, पीएम मोदी के उद्घाटन से कुछ घंटे पहले रेलवे ने दी नई पहचान

उद्घाटन से कुछ घंटे पहले देश की पहली वंदे मेट्रो का नाम बदल दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार यानी आज गुजरात में वर्चुअली इस सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। इससे पहले रेल मंत्रालय ने ट्रेन का नाम बदलने का फैसला किया। यह रैपिड रेल गुजरात के भुज से अहमदाबाद के बीच कुल 359 किमी की दूरी तय करेगी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
रेल मंत्रालय ने बदला वंदे मेट्रो का नाम।

पीटीआई, भुज। गुजरात के भुज और अहमदाबाद के बीच दौड़ने को तैयार वंदे मेट्रो का नाम उद्घाटन से कुछ घंटे पहले बदल दिया गया। अब इस मेट्रो को नमो भारत रैपिड रेल के नाम से जाना जाएगा। रेलवे के प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी साझा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की शाम 4:15 बजे वर्चुअली नमो भारत रैपिड रेल को हरी झंडी दिखाएंगे।

यह भी पढ़ें: 'एकजुटता बनी रहे...', ईद मिलाद-उन-नबी पर पीएम मोदी ने दिया खास मैसेज

नौ स्टेशनों पर रुकेगी रैपिड रेल

यह ट्रेन भुज से अहमदाबाद तक 359 किलोमीटर की दूरी 5:45 घंटे में तय करेगी। इस दौरान ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी। रैपिड रेल का उद्देश्य इंटरसिटी कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। आम लोग 17 सितंबर से अहमदाबाद से इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। यात्रा का कुल किराया 455 रुपये होगा।

अहमदाबाद के आस-पास होगी कनेक्टिविटी

रेलवे के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि मंत्रालय ने वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल करने का फैसला लिया है। रेल मंत्रालय के मुताबिक अन्य मेट्रो केवल छोटी दूरी तय करती हैं। मगर नमो भारत ट्रेन अहमदाबाद को आस-पास के शहरों से जुड़ेगी।

रैपिड रेल में कुल 12 कोच

यह रैपिड रेल कई नई तकनीक से लैस होगी। इसमें कुल 12 कोच होंगे और 1150 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी। रैपिड रेल अन्य मेट्रों से अलग है। यह सेवा शहरों के मध्य तेज यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें:  7.40 घंटे में आगरा से वाराणसी का सफर; पहले दिन फ्री यात्रा करेंगे यात्री, आगरा को चौथी वंदे भारत