Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai AC Local Train: पश्चिम रेलवे का बड़ा फैसला, 1 अक्टूबर से मुंबई में दौड़ेगी 31 नई AC local ट्रेनें

NCP अध्यक्ष शरद पवार ने शहर से एसी लोकल ट्रेनों को पूरी तरह से वापस लेने और मुंबई के श्रमिक वर्ग के यात्रियों के लिए नियमित सेवाओं की बहाली का आह्वान किया है। मुंबई में पहली एसी लोकल ट्रेन 2017 में शुरू हुई थी।

By JagranEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 29 Sep 2022 07:25 PM (IST)
Hero Image
मुंबई में टिकट के मोर्चे पर एसी लोकल ट्रेनें अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

मुंबई, राजेंद्र बी अकलेकर। मुंबई में मध्य रेलवे के बैकफुट पर जाने और राजनीतिक दबाव में 10 एसी लोकल ट्रेन सेवाओं को वापस लेने के साथ, पश्चिम रेलवे अपने यात्रियों की उम्मीदों पर खरा उतरा है। 1 अक्टूबर से नई समय सारिणी में 31 नई एसी लोकल सेवाओं की घोषणा की गई है। 31 में से, लगभग आठ नई सेवा हैं और शेष मौजूदा नियमित स्थानीय लोगों के आने-जाने के लिए हैं।

मौजूदा नियमित सेवाओं की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए, पश्चिम रेलवे 15 कार सेवाओं की संख्या को 79 से बढ़ाकर 106 कर रहा है। इसके साथ, उपनगरीय सेवाओं की कुल संख्या 1,375 से बढ़कर 1,383 हो जाएगी, जिसमें 112 हार्बर सेवाएं शामिल हैं।

अधिक यात्रियों के कारण एसी लोकल ट्रेनें हो रही प्रभावित

जबकि 15-कार सेवाओं की संख्या अब 79 से बढ़ाकर 106 कर दी गई है, 93 सेवाओं को और बढ़ाने के लिए एक अतिरिक्त प्रावधान भी किया गया है जो चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। शनिवार को 30 सेवाएं नहीं चलती हैं, लेकिन नई समय सारिणी में शनिवार को सभी 106-पंद्रह कार सेवाएं भी चलेंगी। वर्तमान में, डब्ल्यूआर चर्चगेट-विरार के बीच अपने उपनगरीय खंड पर 48 एसी सेवाएं संचालित करता है।

अधिक से अधिक सेवाओं की मांग के साथ यात्रियों के साथ एसी लोकल ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। टिकट के आंकड़ों के मुताबिक, टिकट के मोर्चे पर एसी लोकल ट्रेनें अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

टिकट के आंकड़ों के अनुसार, एसी लोकल ट्रेनें मुंबई में सीआर और डब्ल्यूआर के साथ बेहद लोकप्रिय हैं, वर्तमान में चार ट्रेनों के साथ सीआर पर 56 एसी सेवाएं और चार ट्रेनों के साथ डब्ल्यूआर पर 48 सेवाएं चलती हैं। अगस्त के टिकट के आंकड़ों के अनुसार, 1,719,659 यात्रियों ने डब्ल्यूआर पर एसी लोकल सेवा और सीआर पर 1,237,579 यात्रियों का उपयोग किया।

Video: 180km/घंटा की Speed से दौड़ी Vande Bharat Express, देखें अंदर का नजारा

अगस्त 2022 से, मुंबई की वातानुकूलित लोकल ट्रेनें एक राजनीतिक हथियार बन गई हैं, NCP अध्यक्ष शरद पवार ने शहर से एसी लोकल ट्रेनों को पूरी तरह से वापस लेने और मुंबई के श्रमिक वर्ग के यात्रियों के लिए नियमित सेवाओं की बहाली का आह्वान किया है। बता दें मुंबई में पहली एसी लोकल ट्रेन 25 दिसंबर 2017 को पश्चिम रेलवे पर शुरू हुई थी।

ये भी पढे़: Vande Bharat Express: देश को कल मिलेगी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, स्वदेशी हाई स्पीड ट्रेन में सुरक्षा और सुविधाओं पर खास जोर

Maharashtra: नकली ग्राहक सजकर होटल में पहुंची पुलिस, वेश्‍यावृत्ति में जबरदस्‍ती लाई गईं दो पीड़िताओं को दी नई जिंदगी