Move to Jagran APP

संजीव बाल्यान का बड़ा बयान: जाटों को आरक्षण देने के लिए वचनबद्ध है भाजपा

भाजपा सांसद आैर जाट नेता संजीव बाल्यान ने कहा है कि गृहमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया है कि रविवार शाम तक इस मुद्दे पर विचार के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया जाएगा। यह कमेटी जाट आरक्षण

By Kamal VermaEdited By: Updated: Sun, 21 Feb 2016 12:32 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। हरियाणा में फैली जाट आरक्षण की आग और आंदोलन के मुद्दे पर भाजपा सांसद आैर जाट नेता संजीव बाल्यान ने कहा है कि गृहमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया है कि रविवार शाम तक इस मुद्दे पर विचार के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया जाएगा। यह कमेटी जाट आरक्षण से जुड़े हर मुद्दे पर विचार करेगी। उन्होंने यहां तक कहा है कि भाजपा हरियाणा में जाटों को आरक्षण देने के लिए वचनबद्ध है, लिहाजा आंदोलनकारियों को वापस लौट जाना चाहिए और राज्य में स्थिति सामान्य करने में मदद करनी चाहिए। इस मुद्दे पर जारी बवाल को शांत करने के मकसद से शनिवार रात केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी और हरियाणा के जाट नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया था। इसमें करीब पचास नेताओं ने हिस्सा लिया था।

जाट आरक्षण के आंदोलन अब हरियाणा से निकलकर उत्तर प्रदेश और दिल्ली तक पहुंच गया है। शनिवार को दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के इलाकों में भी इसको लेकर प्रदर्शन किया गया। इस मुद्दे पर मचे बवाल में अब तक करीब सात लागों की मौत हो चुकी है। बढ़ते बवाल को देखते हुए हरियाणा के प्रभावित जिलों में सेना लगातार गश्त कर रही है। अभी तक करीब 154 लोगों पर एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। वहीं हरियाणा के सात राज्यों में आंदोलन से हालात बद से बदत्तर हो गए हैं।

पढ़ें: हरियाणा में हालात और खराब, सेना की मौजूदगी में भी हिंसा जारी, आठ और मौतें

जाट आंदोलन की लपटों से झुलसने लगा पश्चिमी उत्तर प्रदेश