Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BJP Manifesto: मध्यम वर्ग पर ध्यान, जीवन को सुगम बनाने के लिए बड़े ऐलान; भाजपा ने संकल्प पत्र में किए कई वादे

भाजपा ने घोषणा पत्र में मध्यम वर्ग का विशेष ध्यान रखा है। उनके जीवन को सुगम बनाने को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं। इसमें उन्हें सस्ता घर गैस पाइपलाइन व आसान परिवहन सुविधाएं मुहैया कराने जैसी अहम घोषणा शामिल है। साथ ही उनकी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाने के लिए घरों के नक्शों के अप्रूवल को आसान बनाने पेयजल की बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने जैसे वायदे किए है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 14 Apr 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
मध्यम वर्ग पर ध्यान, जीवन को सुगम बनाने के लिए बड़े ऐलान। (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भाजपा ने घोषणा पत्र में मध्यम वर्ग का विशेष ध्यान रखा है। उनके जीवन को सुगम बनाने को लेकर कई बड़े ऐलान भी किए हैं। इसमें उन्हें सस्ता घर, गैस पाइपलाइन व आसान परिवहन सुविधाएं मुहैया कराने जैसी अहम घोषणा शामिल है।

साथ ही उनकी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाने के लिए घरों के नक्शों के अप्रूवल को आसान बनाने, रजिस्ट्री की लागत में कमी करने, पेयजल की बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने जैसे अहम वायदे भी किए है।

शहरी क्षेत्रों में रहने वाले मध्यम वर्ग की सुविधाओं का ख्याल

घोषणापत्र में शहरी क्षेत्रों में रहने वाले मध्यम वर्ग की सुविधाओं का भी ख्याल रखा है। बड़े शहरों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए उसके आसपास सेटेलाइट टाउनशिप के निर्माण को प्रोत्साहित करने, शहरों में तेजी से उग रहे कचरे के पहाड़ों से मुक्ति दिलाने, पीएम ई-बस को विस्तार देने की भी घोषणाएं की है।

शहरों के विकास में पर्यावरण पर विशेष ध्यान का वायदा

इसके अतिरिक्त शहरी क्षेत्रों से जुड़े प्रशासन में नागरिकों की भागादारी को बढ़ाने, डिजिटल शहरी भूमि रिकॉर्ड प्रणाली को विकसित करने और शहरी क्षेत्रों की जरूरत पर नजर रखने के लिए मॉडर्न रेगुलेटरी फ्रेमवर्क भी तैयार करने जैसी पहलों पर भी जोर दिया गया है। शहरों के विकास में पर्यावरण पर विशेष ध्यान रखने का भी वायदा किया गया है। जिसमें अधिक से अधिक ग्रीन स्पेस विकसित करने का वायदा शामिल है।

ये भी पढ़ें: शाह ने संकल्प पत्र को बताया चहुंमुखी विकास की मोदी की गारंटी, सरकारी योजनाओं से करोड़ों गरीबों को मिला फायदा