Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में हुई भाजपा के सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक, कल भी चलेगा मंथन; सभी को क्या मिला सुझाव?

दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मुख्यालय में मुख्यमंत्री परिषद की बैठक शुरू हो गई है। भाजपा अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। बैठक में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम शामिल हुए। पीएम मोदी ने शनिवार को ही नीति आयोग की बैठक में भी हिस्सा लिया था।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
भाजपा मुख्यालय में हुई मुख्यमंत्री परिषद की बैठक। (फोटो- पीटीआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नीति आयोग शासी निकाय की बैठक में शामिल न होकर विपक्ष ने विकसित भारत के मोदी सरकार के लक्ष्य में असहयोग का बिगुल भले ही फूंक दिया हो, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डबल इंजन सरकार के सहारे अपने संकल्प रथ को गति देने के लिए तैयार हैं। शनिवार को भाजपा मुख्यालय में शुरू हुई भाजपा मुख्यमंत्री परिषद की दो दिवसीय बैठक में पार्टी का जोर इसी पर है।

चुनाव के बाद पहली बैठक

हर राज्य की ओर से विकास का खाका पेश किया जाना है। बैठक को प्रधानमंत्री भी संबोधित करेंगे। केंद्र में लगातार तीसरी बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार बनने के बाद यह पहला अवसर है, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी को बोलने के लिए कितना समय मिला था? बंगाल की सीएम के दावे पर आया नीति आयोग का जवाब

पीएम मोदी का किया गया अभिनंदन

शनिवार शाम को पीएम के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पार्टी मुख्यालय पहुंचे। पार्टी सूत्रों ने बताया कि सबसे पहले प्रधानमंत्री का तीसरी बार लगातार विजय के लिए अभिनंदन किया गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बैठक के उद्देश्य पर विचार रखा।

मुख्यमंत्रियों से मांगा गया ये ब्योरा

बताया गया है कि पार्टी की ओर से सभी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों से पहले ही कह दिया गया था कि अपने-अपने राज्यों में चल रही केंद्र सरकार की योजनाओं की अद्यतन स्थिति, उनकी सफलता और लागू करने में आ रही बाधा पर रिपोर्ट सहित प्रदेश सरकारों ने सभी वर्गों के कल्याण को लक्षित करते हुए जो भी योजनाएं और नवाचार शुरू किए हों उनका ब्योरा लेकर आएं। सभी सीएम और डिप्टी सीएम इस तैयारी के साथ पहुंचे हैं।

कल अपने राज्यों के कार्यकलापों का प्रस्तुतीकरण करेंगे सीएम

गौरतलब है कि इस तरह की बैठक कर एक दूसरे की अच्छी योजनाओं का अनुसरण करने को कहा जाता है। ऐसी ही एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण योजना के लिए पूरा ड्राफ्ट तैयार करने का निर्देश दिया था, जिसे अब केंद्र सरकार और भाजपा शासित राज्यों में क्रियान्वित किया गया है। बैठक में अपने नवाचार साझा करने का क्रम शनिवार को शुरू हो गया और रविवार को भी मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री अपने राज्यों के कार्यकलापों का प्रस्तुतीकरण करेंगे।

बैठक में इन राज्यों के सीएम पहुंचे

बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, मध्य प्रदेश से डॉ. मोहन यादव, राजस्थान से भजनलाल शर्मा, उत्तराखंड से पुष्कर सिंह धामी, गुजरात से भूपेंद्र पटेल, छत्तीसगढ़ से विष्णुदेव साय, हरियाणा से नायब सिंह सैनी, असम से हिमंत बिस्वा सरमा पहुंचे।

ओडिशा से सीएम मोहन चरण माझी, त्रिपुरा से माणिक साहा, अरुणाचल प्रदेश से पेमा खांडू, गोवा से प्रमोद सावंत, मणिपुर से बिरेन सिंह, बिहार से उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और महाराष्ट्र से डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस समेत कई केंद्रीय मंत्री शामिल हो रहे हैं। संभावना है कि रविवार को सभी मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री के मन की बात को भी एक साथ सुनें।

यह भी पढ़ें: माइक बंद करने के दावे पर अधीर रंजन बोले- झूठ बोल रहीं हैं ममता, राहुल गांधी से जलती भी हैं