Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka: देश में बस भाजपा के पास वैचारिक पृष्ठभूमि, कैडर और जनसमर्थन : जेपी नड्डा

कर्नाटक के तीन दिनी दौरे पर नड्डा ने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। भाजपा अध्यक्ष ने कहा-कांग्रेस समेत सभी पार्टियां परिवार या राजशाही दल। मेरे हिसाब से भाजपा देश में अकेली ऐसी पार्टी है जिसके पास वैचारिक पृष्ठभूमि कैडर बेस और भारी तादाद में जन समर्थक हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 20 Feb 2023 07:12 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक के तीन दिनी दौरे पर नड्डा ने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

उडुपी, पीटीआई। चुनावी राज्य कर्नाटक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि देश में केवल भाजपा के पास वैचारिक पृष्ठभूमि, कैडर बेस और जन समर्थक हैं। कांग्रेस समेत देश के अन्य सभी राजनीतिक दल केवल परिवार या राजशाही दल हैं। जबकि भाजपा ऐसा दल है जो अपनेआप में एक परिवार है। कर्नाटक के तीन दिवसीय दौरे पर आए नड्डा ने सोमवार को उडुपी जिला बूथ समिति सम्मेलन में कहा, 'मैं अपने राजनीतिक अनुभव से कह सकता हूं कि भाजपा का कार्यकर्ता होने के नाते हम सबको विशेषाधिकार प्राप्त है।

वैचारिक सहमति और अखंडता रखती है भाजपा

मेरे हिसाब से भाजपा देश में अकेली ऐसी पार्टी है जिसके पास वैचारिक पृष्ठभूमि, कैडर बेस और भारी तादाद में जन समर्थक हैं।' उन्होंने कहा कि भाजपा अकेली ऐसी पार्टी है जो वैचारिक सहमति और अखंडता रखती है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बताए विचारों और आदर्शों का ही हम सब पालन करते आ रहे है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा की इसी विचारधारा को मजबूत करते हुए 5 अगस्त, 2019 को जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि सभी राजनीतिक दल परिवार या राजशाही दल बन चुके हैं। कोई भी राजनीतिक दल लंबे समय तक एक ही विचारधारा से नहीं जुड़ा रहा है।

राजशाही परंपरा वाले दलों का उल्लेख करते हुए नड्डा ने कहा कि किसी भी दल का नाम ले लीजिए, आप देखिएगा कि वह परिवार की पार्टी है। कांग्रेस भी एक परिवार की पार्टी है। मां, बेटा और बेटी तीनों ही कार्यकारी समिति के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि जब एक तरफ सभी दल परिवार के दल हैं, तब भाजपा अपने आप में एक परिवार है।

उडुपी भाजपा के लिए दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार बन गया 

भाजपा के इतिहास में उडुपी का विशेष स्थान बताते हुए कर्नाटक में भाजपा का उद्भव यहां मिली सफलता से ही शुरू हुआ था। भाजपा ने उडुपी नगरपालिका का पहला चुनाव वर्ष 1968 में जीता था। यह स्थान भाजपा के लिए दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार बन गया। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से निचले पायदान तक जाकर लोगों को सरकार की योजनाएं बताने का आग्रह किया। कर्नाटक में मई में विधानसभा चुनाव संभावित हैं। इससे पहले, जेपी नड्डा ने कर्नाटक के उडुपी में श्रीकृष्ण मठ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

ये भी पढ़ें- आधुनिक तकनीक से ट्रेंड नर्सों से ग्रामीण क्षेत्रों को मिलेगा फायदा, विशेषज्ञों का मानना रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

ये भी पढ़ें- Fact Check Story: इन नंबरों से आए फोन तो मत करें रिटर्न कॉल, फोन का डाटा भी हो सकता है हैक