Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

‘कर्नाटक सरकार को गिराने की हो रही कोशिश’, कांग्रेस ने भाजपा-जेडीएस पर लगाए गंभीर आरोप

कर्नाटक में कांग्रेस सरकार और भाजपा के बीच घमासान मचा हुआ है। बता दें कि सिद्धरमैया मैसूरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) और राज्य संचालित वाल्मीकि निगम घोटालों में विपक्ष के निशाने पर हैं। इस बीच रविवार को केसी वेणुगोपाल ने कहा राज्य में पिछली कांग्रेस के नेतृत्व वाली जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार को भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व की साजिश के कारण गिराया गया था।

By Agency Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 05 Aug 2024 08:23 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने भाजपा-जेडीएस पर लगाए गंभीर आरोप (फाइल फोटो)

एएनआई, बेंगलुरु (कर्नाटक)। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि राज्य में पिछली कांग्रेस नीत जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार को भाजपा केंद्रीय नेतृत्व की साजिश के तहत पूरी तरह से विकृत कर दिया गया था। बता दें कि सिद्धरमैया मैसूरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) और राज्य संचालित वाल्मीकि निगम घोटालों में विपक्ष के निशाने पर हैं।

हमारी चुनी हुई सरकार को भाजपा बना रही निशाना- वेणुगोपाल

रविवार को कर्नाटक कांग्रेस नेताओं के साथ एक अहम बैठक के बाद केसी वेणुगोपाल ने कहा, राज्य में पिछली कांग्रेस के नेतृत्व वाली जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार को भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व की साजिश के कारण गिराया गया था। वे अपने लोगों को बचाने के लिए अब भी ऐसी ही साजिशें रच रहे हैं... वे हमारी चुनी हुई सरकार को निशाना बना रहे हैं... हर कोई जानता है कि सिद्धारमैया का कद कैसे बढ़ा है। हमने राज्य में गरीबों की चिंताओं को दूर करने के लिए कर्नाटक में गारंटी योजनाओं से शुरुआत की। 

बीजेपी-जेडीएस की साजिश

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि हमें समझ में नहीं आता कि क्यों राज्य की सरकार को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। उन्होंने यह धारणा बनाने की कोशिश की कि सरकार अस्थिर होने वाली है। आज हमने बीजेपी-जेडीएस की साजिश के खिलाफ लड़ने का फैसला किया है।

इससे पहले उन्होंने कहा कि वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल (सेक्युलर) द्वारा कांग्रेस सरकार को गिराने की साजिश के आगे नहीं झुकेंगे।

वेणुगोपाल ने आगे कहा कि हम लोगों के पास जाएंगे, उन्हें तथ्य बताएंगे और एकजुट होकर लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक की राजनीति में गंभीर घटनाक्रमों पर राज्य के मंत्रियों के साथ चर्चा हुई। कर्नाटक भाजपा का सरकारें गिराने का इतिहास रहा है।

पार्टी करेगी मुकाबला- वेणुगोपाल

कांग्रेस नेता ने संकल्प लिया कि पार्टी सरकार को विफल करने के इन प्रयासों का मुकाबला करेगी तथा गारंटी योजनाओं के लाभों तथा उन्हें बाधित करने के विपक्ष के प्रयासों के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने का संकल्प लिया।

उन्होंने मंत्रियों और विधायकों को निर्देश दिया कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करें और सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं को सीधे लोगों तक पहुंचाएं।

वेणुगोपाल ने भाजपा और जद (एस) नेताओं पर कांग्रेस सरकार के खिलाफ मुद्दे बनाकर अपने और अपने परिवार के सदस्यों के हितों की रक्षा करने का आरोप लगाया। उन्होंने प्रज्वल रेवन्ना मामले का उदाहरण देते हुए कहा कि किस तरह ये दल कांग्रेस सरकार के खिलाफ साजिश रच रहे हैं।

सरकार को अस्थिर करना चाहती है भाजपा- वेणुगोपाल

उन्होंने सिद्धारमैया का बचाव करते हुए उनकी जनसेवा और ईमानदारी के प्रति दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। वेणुगोपाल ने कहा कि सिद्धारमैया की राजनीतिक यात्रा और मूल्य कर्नाटक के लोगों के बीच सुप्रसिद्ध और सम्मानित हैं।

वेणुगोपाल ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा और जद (एस) कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा गरीबों के लिए गारंटी योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के कारण सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने दावा किया कि इन योजनाओं को विपक्ष के राजनीतिक हितों के लिए खतरा माना जा रहा है, जिसके कारण वे विवाद पैदा करते हैं और सरकार की स्थिरता को कमजोर करते हैं।

राज्यपाल की आलोचना करते हुए वेणुगोपाल ने राज्यपाल के कार्यों को दुर्भाग्यपूर्ण और भाजपा के प्रभाव का संकेत बताया। उन्होंने राज्यपाल पर मुख्यमंत्री को नोटिस जारी करके अस्थिरता की धारणा बनाने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें- असम में 'लव जिहाद' पर होगी उम्रकैद! सीएम हिमंत ने सरकारी नौकरी के नए नियम का भी कर दिया एलान

यह भी पढ़ें- 'वक्फ संपत्तियों में अनियमितताओं को दूर करना चाहती है सरकार', बीजेपी बोली- मुस्लिम संगठनों ने हस्तक्षेप करने को कहा