Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Facebook, Instagram पर पैसे देकर ले सकेंगे ब्लू टिक, Meta ने भारत में शुरू की वेरिफाइड अकाउंट सर्विस

मेटा वेरिफाइड सेवा भारत में इंस्टाग्राम या फेसबुक पर खरीद के लिए उपलब्ध है। लोग आईओएस और एंड्रॉयड पर 699 रुपये प्रति महीने की दर से यह सेवा खरीद सकते हैं। जबकि कंपनी ने कहा 599 रुपये प्रति माह पर एक वेब खरीद विकल्प भी पेश करेंगे।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 08 Jun 2023 06:24 AM (IST)
Hero Image
वेरिफाइड अकाउंट के लिए पैसे वसूलने की शुरुआत ट्विटर ने की थी।

नई दिल्ली, पीटीआई। फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का स्वामित्व रखने वाली सोशल मीडिया दिग्गज मेटा ने भारत में मोबाइल ऐप्स के लिए 699 रुपये के मासिक सब्सक्रिप्शन मूल्य पर सत्यापित सेवा शुरू की है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मेटा आने वाले महीनों में 599 रुपये प्रति माह के सब्सक्रिप्शन मूल्य पर वेब पर सत्यापित सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। "मेटा सत्यापित आज से भारत में इंस्टाग्राम या फेसबुक पर सीधे खरीद के लिए उपलब्ध है।

आईओएस और एंड्रॉइड पर 699 रुपये की मासिक सदस्यता

"कंपनी ने एक बयान में कहा कि लोग आईओएस और एंड्रॉइड पर 699 रुपये की मासिक सदस्यता खरीद सकते हैं। आने वाले महीनों में, हम 599 रुपये प्रति माह के लिए एक वेब खरीद विकल्प भी पेश करेंगे। वेरिफाइड अकाउंट सब्सक्रिप्शन के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को अपने अकाउंट को सरकारी आईडी से वेरिफाई करना होगा। सत्यापित खाता प्रतिरूपण सुरक्षा और खाता समर्थन प्रदान करेगा।

क्रिएटर्स के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज कराना होगा आसान

मेटा ने कहा, "हम वैश्विक स्तर पर कई देशों में अपने शुरुआती परीक्षण के अच्छे परिणाम देखने के बाद भारत में मेटा सत्यापित के अपने परीक्षण का विस्तार कर रहे हैं। हम सत्यापित बैज का सम्मान करना भी जारी रखेंगे, जो मौजूदा मानदंडों के आधार पर पहले दिए गए थे।" पात्र होने के लिए, खातों को न्यूनतम गतिविधि आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए, जैसे पूर्व पोस्टिंग इतिहास और आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

इसके बाद आवेदकों को एक सरकारी आईडी जमा करनी होगी जो उनके द्वारा आवेदन किए जा रहे फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट के प्रोफाइल नाम और फोटो से मेल खाती हो। "हम क्रिएटर्स के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज कराना आसान बनाना चाहते हैं ताकि वे Instagram या Facebook पर अपने समुदायों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर सकें। जैसा कि हम वैश्विक रूप से मेटा सत्यापित का विस्तार और विकास करना जारी रखते हैं। मेटा ने कहा कि ऐसे खातों में भी कोई बदलाव नहीं होगा जो पहले सत्यापित किए गए थे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर एक सत्यापित खाते के लिए मासिक सदस्यता शुल्क लेना शुरू करने वाली पहली कंपनी थी। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में वेब पर 650 रुपये के मासिक शुल्क और मोबाइल उपकरणों पर 900 रुपये के मासिक शुल्क पर ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की, ताकि सत्यापन की स्थिति को बनाए रखा जा सके।