Move to Jagran APP

Bomb Threat: एक दिन में 50 से ज्यादा विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, 2 के बदले रूट; जांच एजेंसियां अलर्ट

भारतीय विमानन कंपनियों की तरफ से संचालित कम-से-कम 50 विमानों को रविवार को बम से उड़ाने की धमकी मिली। उनमें से दो का मार्ग बदल दिया गया। 14 दिनों में 380 से अधिक उड़ानों को इस तरह की झूठी धमकियां मिली हैं। इसके चलते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। ज्यादातर धमकियां इंटरनेट मीडिया के जरिये दी गईं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 27 Oct 2024 10:06 PM (IST)
Hero Image
50 से ज्यादा विमानों को बम से उड़ाने की धमकी
नई दिल्ली, पीटीआई : भारतीय विमानन कंपनियों की तरफ से संचालित कम-से-कम 50 विमानों को रविवार को बम से उड़ाने की धमकी मिली। उनमें से दो का मार्ग बदल दिया गया। 14 दिनों में 380 से अधिक उड़ानों को इस तरह की झूठी धमकियां मिली हैं। इसके चलते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। ज्यादातर धमकियां इंटरनेट मीडिया के जरिये दी गईं। अकासा एयर ने कहा कि उसकी 15 उड़ानों को सुरक्षा अलर्ट मिला और गहन निरीक्षण के बाद सभी विमानों को परिचालन के उपयुक्त पाया गया।

इंडिगो की 18 और विस्तारा की 17 उड़ानों को धमकी मिली। एक अधिकारी ने बताया कि धमकी के बाद इंडिगो की कम-से-कम दो उड़ानों का मार्ग बदल दिया गया। पुणे से जोधपुर की उड़ान को अहमदाबाद और कोझिकोड से दम्मम (सऊदी अरब) की उड़ान को मुंबई की ओर मोड़ दिया गया।

25 से अधिक विमानों को बम से उड़ाने की धमकी

वहीं इससे पहले शुक्रवार को भी 25 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। समाचार एजेंसी पीटीआई ने इंडिगो के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि कोझिकोड से दम्मम जाने वाली 6ई 87 सहित उसकी 7 उड़ानों को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले थे। सूत्रों ने एजेंसी को बताया कि इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट की करीब 7-7 उड़ानों को धमकी मिली, जबकि एयर इंडिया की 6 उड़ानों को धमकी मिली।

10 दिनों में चौथी बार मिली बम से उड़ाने की धमकी

पिछले 10 दिनों में यह चौथी बार है, जब जोधपुर हवाई अड्डे पर लैंड करने वाली फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी मिली। फ्लाइट की अहमदाबाद में लैं¨डग कराई गई और सुरक्षा जांच के बाद धमकी फर्जी निकली।

इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने विशाखापत्तनम में कहा कि केंद्र सरकार बम की झूठी धमकियां देने वाले अपराधियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठा रही है। जो लोग इस तरह की गतिविधियों में शामिल हैं, उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी और जुर्माना लगाया जाएगा।

सरकार उड़ान भरने के लिए लगा रही रोक

सरकार ऐसे लोगों को उड़ान भरने से रोकने के लिए भी कदम उठा रही है। विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा के बीच दो उड़ानों का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए नायडू ने कहा कि इन फर्जी धमकियों को रोकने के लिए सरकार अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों, कानून प्रवर्तन शाखाओं और खुफिया ब्यूरो से सहायता ले रही है। इसके अलावा सरकार दो नागरिक उड्डयन कानूनों में संशोधन करने पर भी विचार कर रही है।