Move to Jagran APP

Bomb Threat: अब 80 से ज्यादा विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, 600 करोड़ का नुकसान!

देश में विमानों को बम से उड़ाने की धमकी का सिलसिला थम नहीं रहा है। बीते 24 घंटे से भी कम समय में करीब 80 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिलीं जो बाद में झूठी साबित हुईं। दो पूर्व एयरलाइन अधिकारियों के अनुसार व्यवधानों के कारण एयरलाइनों को लगभग 600 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
विमानों को बम से उड़ाने की धमकी (File Photo)
जागरण टीम, नई दिल्ली। विमानों को बम से उड़ाने की धमकी से जुड़े संदेश मंगलवार को भी परेशानी का कारण बने रहे। ईमेल व एक्स पर पोस्ट के माध्यम से मिली धमकियों का असर घरेलू व विदेशी सहित 51 उड़ानों पर पड़ा। जिन उड़ानों को धमकियां मिलीं, उनमें से कुछ को डायवर्ट करना पड़ा, जबकि अन्य की लैंडिंग के बाद आईसोलेशन-बे में ले जाकर सघन तलाशी ली गई। छानबीन के बाद इन्हें फर्जी कॉल करार दिया गया।

एक्स व ईमेल के माध्यम से धमकी

जांच से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को एअर इंडिया व इंडिगो की 13-13 उड़ानों, अकासा की 12 व विस्तारा की 11 उड़ानों समेत 50 से ज्यादा उड़ानों में बम होने की धमकी मिली। धमकियां एक्स व ईमेल के माध्यम से दी गईं। आरोपित जिन अकाउंट से धमकी भरे संदेश प्रेषित करते हैं, उन अकाउंट को तत्काल डिलीट भी कर देते हैं।

अलग-अलग हैंडल से दी धमकी

अधिकारियों का कहना है कि धमकियों के बीच इन मामलों में एक नया चलन भी सामने आया है। पहले एक ही हैंडल से कई उड़ानों से जुड़ी धमकियां दी जाती थीं, लेकिन अब अलग-अलग हैंडल से अलग-अलग एयलाइंस की उड़ानों के बारे में धमकियां दी जा रही हैं। नई दिल्ली में मंगलवार को आईजीआई एयरपोर्ट पर किसी उड़ान की इमरजेंसी लैंडिंग नहीं हुई, जबकि जयपुर व जोधपुर पहुंचने वाले इंडिगो के विमानों में बम की सूचना के बाद सघन जांच की गई।

इंडिगो-एअर इंडिया की कई उड़ानें प्रभावित

इंडिगो के प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को जिन उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिलीं, उनमें बेंगलुरु-लखनऊ, आईजोल-कोलकाता, कोलकाता-बेंगलुरु, मुंबई-इस्तांबुल, कोलकाता-जयपुर, कोलकाता-अहमदाबाद, हैदराबाद-जोधपुर, लखनऊ-गोवा, गोवा-अहमदाबाद, पुणे-देहरादून, सूरत-गोवा, बागडोगरा-चेन्नई शामिल हैं।

सोमवार को मिली थी 13 विमानों को धमकी

इसके पूर्व सोमवार देर रात धमकियों के बाद तीन उड़ानों बेंगलुरु-जेद्दा (6ई77) को दोहा, कोझीकोड-जेद्दा (6ई65) को रियाद और दिल्ली-जेद्दा (6ई63) को मदीना की ओर डायवर्ट करना पड़ा। उधर, एअर इंडिया को सोमवार रात से मंगलवार शाम तक 13 धमकियां मिलीं। विमानन कंपनी की ओर से बताया गया कि धमकियां निकलीं।

धमकी देने वाला निकला मानसिक रोगी

कोलकाता एयरपोर्ट पर फर्जी फोन कर एक विमान को हाईजैक करने और दूसरे विमान को हाइड्रोजन बम से उड़ाने की धमकी देने वाला मानसिक रूप से विक्षिप्त निकला है। कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव से यह काल की गई थी। विधाननगर कमिश्नरेट के एक अधिकारी ने बताया कि फोन करने वाले व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं पाया गया है।

यह भी पढ़ें: क्यों तिब्बत के पठारों के ऊपर से नहीं उड़ता हवाई जहाज? यहां पढ़ें इसकी वजह