Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बॉम्बे हाई कोर्ट के जस्टिस नाइक बोले- मीडिया से प्रभावित नहीं होते जज, तथ्यों के आधार पर सुनाते हैं फैसला

Goa News बांबे हाई कोर्ट के जज जस्टिस प्रकाश डी नाइक ने शनिवार को कहा कि जज मीडिया से प्रभावित नहीं होते बल्कि तथ्यों के आधार पर फैसला सुनाते हैं। मडगांव के जीआर विधि कालेज में मीडिया ट्रायल से जुड़े सवाल पर जस्टिस नाइक ने कहा कि हमेशा कहा जाता है कि मीडिया ट्रायल नाम की कोई चीज होती है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 08 Oct 2023 07:33 AM (IST)
Hero Image
मीडिया से प्रभावित नहीं होते जज: जस्टिस नाइक

पणजी,एजेंसी। बांबे हाई कोर्ट के जज जस्टिस प्रकाश डी नाइक ने शनिवार को कहा कि जज मीडिया से प्रभावित नहीं होते बल्कि तथ्यों के आधार पर फैसला सुनाते हैं। मडगांव के जीआर विधि कालेज में मीडिया ट्रायल से जुड़े सवाल पर जस्टिस नाइक ने कहा कि हमेशा कहा जाता है कि मीडिया ट्रायल नाम की कोई चीज होती है।

मीडिया के बारे में लोगों की आम धारणा यह है कि वह मामलों को गहनता से प्रचारित करने में लग जाता है और कोर्ट में मामले की सुनवाई होने से पहले ही अपना फैसला भी दे देता है, लेकिन सच ये है कि न्यायाधीश मीडिया से प्रभावित नहीं होते हैं और न ही मीडिया रिपोर्ट पढ़कर वह फैसले सुनाते हैं।

उन्होंने कहा कि कभी-कभी अदालत में जाने से पहले गवाहों का साक्षात्कार लिया जाता है। जस्टिस नाइक ने कहा कि ऐसा कहा जाता है कि इस तरह के मीडिया ट्रायल का अभियोजन पर असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जहां तक मेरा सवाल है, मैं हमेशा तथ्यों पर चलूंगा। प्रत्येक न्यायाधीश को तथ्य के आधार पर ही चलना चाहिए।