Move to Jagran APP

Bombay High Court Recruitment 2023: जूनियर क्लर्क और चपरासी के 5793 पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, जानिये कौन कर सकता है अप्लाई

सामान्य श्रेणी के लिए एप्लीकेशन फीस 1000 रुपये तय की गयी है वहीं ओबीसी एससी एसटी एसबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 900 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन करेंगे उनको पदानुसार स्क्रीनिंग टेस्ट/ शॉर्टहैंड/ टाइपिंग टेस्ट/ इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जायेगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 18 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
5793 पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका
ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। आज यानि 18 दिसंबर 2023 बॉम्बे हाईकोर्ट में जूनियर क्लर्क और चपरासी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि है। इसलिए ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं और आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की है उनके लिए आज अप्लाई करने का आखिरी मौका है।

अभ्यर्थी अप्लाई करने के लिए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट bombayhighcourt.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। ध्यान रहे कि केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अभ्यर्थी इसके लिए अप्लाई करने से पहले एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का जरूर देख लें।

पात्रता एवं आयु

इस भर्ती में Peon/Hamal के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 7वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही आवेदन करते समय उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

अप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही अभ्यर्थी को निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करना होगा, बिना आवेदन शुल्क के भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म निरस्त कर दिए जाएंगे। सामान्य श्रेणी के लिए एप्लीकेशन फीस 1000 रुपये तय की गयी है वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, एसबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 900 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन करेंगे उनको पदानुसार स्क्रीनिंग टेस्ट/ शॉर्टहैंड/ टाइपिंग टेस्ट/ इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जायेगा। सफल होने वाले उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः North Korea: उत्तर कोरिया ने रविवार को फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान के तट रक्षक और दक्षिण कोरियाई सेना का दावा