Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arunachal Pradesh: चीन की हर नापाक हरकत की होगी खुफिया निगरानी, ITBP के हर BOP के साथ खुलेगा BIP

चीन की नापाक हरकतों को देखते हुए सरकार ने पूरी सीमा की खुफिया निगरानी करने का फैसला किया है। इसके लिए सीमा की सुरक्षा के तैनात आइटीबीपी के बोर्डर पोस्ट (बीओपी) के साथ बोर्डर इंटेलिजेंस पोस्ट (बीआइपी) खोला जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार चीनी सीमा पर सभी बीओपी के साथ बीआइपी बनाने का फैसला मोदी सरकार कर चुकी है और जल्द ही इस पर अमल शुरू कर दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 03 Oct 2023 12:04 AM (IST)
Hero Image
सरकार ने पूरी सीमा की खुफिया निगरानी करने का किया है फैसला। फाइल फोटो।

नीलू रंजन, मागो (अरुणाचल प्रदेश)। चीन की नापाक हरकतों को देखते हुए सरकार ने पूरी सीमा की खुफिया निगरानी करने का फैसला किया है। इसके लिए सीमा की सुरक्षा के तैनात आइटीबीपी के बोर्डर पोस्ट (बीओपी) के साथ बोर्डर इंटेलिजेंस पोस्ट (बीआइपी) खोला जाएगा। एक बीआइपी में लगभग छह अधिकारी होंगे, जो चीन की हरकतों पर खुफिया नजर रखेंगे। फिलहाल कुछ बीओपी पर ही बीआइपी बनाया गया है।

सरकार कर चुकी है बीओपी के साथ बीआइपी बनाने का फैसला

सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, चीनी सीमा पर सभी बीओपी के साथ बीआइपी बनाने का फैसला मोदी सरकार कर चुकी है और जल्द ही इस पर अमल शुरू कर दिया जाएगा। बीआइपी में खुफिया ब्यूरो के छह-सात अधिकारियों को तैनात किया जाएगा, जो सीमावर्ती इलाकों में चीन की गतिविधियों पर खुफिया रिपोर्ट तैयार करेंगे।

कई नए बीओपी ने शुरू किया काम करना

मालूम हो कि इसी साल सरकार ने चीन सीमा पर तैनाती के लिए आइटीबीपी की सात नई बटालियन तैयार करने और बीओपी की संख्या 180 से बढ़ाकर 227 करने का फैसला किया था। इनमें से चार बटालियन का गठन हो भी चुका है और कई नए बीओपी ने काम करना शुरू कर दिया है।

मागो गांव में किये गए कई कार्यक्रम आयोजित

ध्यान देने की बात है कि इसी साल अप्रैल में गृहमंत्री अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश के ही चीन से सटी सीमा पर स्थित किबिथू से वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम को लांच किया था। आज इसी वाइब्रेंट विलेज के तहत चुने गए चुना सेक्टर में स्थित मागो गांव में कई कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिनमें फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा भी शामिल है। किबिथू की तरह मागो भी चीन से सटी सीमा पर पहला गांव है।

सीमाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने उठाए कई कदमः रिजिजू

स्थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू कार्यक्रम के दौरान कहा कि वे पहली बार गाड़ी से सीधे गांव पहुंचे हैं। रिजिजू ने कहा कि सीमाओं की सुरक्षा के बिना देश की सुरक्षित नहीं हो सकता और मोदी सरकार ने पिछले 10 सालों में सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अहम कदम उठाए हैं।

यह भी पढ़ेंः सबूतों के आधार पर हो रही मणिपुर में गिरफ्तारियां, आदिवासी समूहों द्वारा लगाए गए आरोप पर NIA और CBI का बयान

रुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने क्या कहा?

मंच पर उपस्थित अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि आज की तारीख में अरुणाचल प्रदेश का एक भी गांव सड़क से वंचित नहीं है। उन्होंने कहा कि अगले छह महीने में अरुणाचल प्रदेश का हर गांव मोबाइल से जुड़ जाएगा और इसके लिए मोबाइल टावर लगाने का काम जोरों से चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन सीमा विवाद के बीच सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ाई जाएगी सुरक्षा; तैयार होगा पुख्ता निगरानी तंत्र