Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत विरोधी बयान देकर मालदीव के मंत्री ने अपने पैर पर मारी कुल्हाड़ी, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #BoycottMaldives

पीएम मोदी ने अपने दौरे से लौटने के बाद लक्षद्वीप की कुछ बेहतरीन तस्वीरें भी शेयर की और एक शानदार वीडियो भी शेयर किया था। इन तस्वीरों और वीडियो को देखकर कुछ यूजर्स ने कहा कि हजारों-लाखों रुपये खर्च कर के मालदीव जाने से बेहतर है कि लक्षद्वीप चला जाए। इस बात से मालदीव के मंत्रियों को मिर्ची लग गई और उन्होंने भारत विरोधी बयान दिए।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Sun, 07 Jan 2024 05:32 PM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया पर #BoycottMaldives के साथ मीम्स और पोस्ट की बाढ़

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Boycott Maldives Trend: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया था, जिसके बाद उनकी तस्वीरें भारत समेत कई अन्य देशों में भी ट्रेंड करने लगी है। देश-विदेशों में भी पीएम मोदी के इस दौरे की चर्चा हो रही है।

लक्षद्वीप और मालदीव की तुलना शुरू

अब तक लग रहा था कि पीएम मोदी ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह दौरा किया है, लेकिन उनके इस दौरे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल होने के बाद देश में भारत में मालदीव और लक्षद्वीप की तुलना शुरू हो गई। यह बात मालदीव के मंत्रियों को रास नहीं आई और उन्होंने भारत विरोधी बयान देने शुरू कर दिए। बात यहां तक पहुंच गई है कि सोशल मीडिया पर #BoycottMaldives ट्रेंड कर रहा है।

भारत विरोधी टिप्पणी के बाद मचा बवाल

यूजर्स की ये बात मालदीव के मंत्रियों को गवारा नहीं हुई और उन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी। हालांकि, मालदीव के पूर्व प्रधानमंत्री ने इस टिप्पणी को लेकर मंत्री को लताड़ा है, लेकिन मौजूदा प्रधानमंत्री ने मंत्री की इस टिप्पणी से पूरी तरह किनारा कर लिया और कहा कि यह मंत्री के व्यक्तिगत विचार है।

मालदीव पर्यटन को लगेगा बड़ा झटका

मालदीव के मंत्री के आपत्तिजनक टिप्पणी के बाज सोशल मीडिया पर जिस तरह से लोग मालदीव के खिलाफ गुस्सा जाहिर कर रहे हैं, उससे इतना तो तय है कि मालदीव के पर्यटन को बड़ा झटका लगने वाला है। मालदीव की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन पर ही निर्भर है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड हुआ Boycott Maldives

एक यूजर ने कहा कि मालदीव में तीन हफ्ते रहने के लिए पांच लाख की बुकिंग की थी, लेकिन मालदीव के मंत्रियों के बयान आने के बाद मैंने इसे कैंसल कर दिया है।

— Rushik Rawal (@RushikRawal) January 6, 2024

यह भी पढ़ें: लक्षद्वीप गए PM मोदी तो मालदीव को लगी मिर्ची! मंत्री शिउना की विवादित टिप्पणी पर भारत ने जताई आपत्ति

इसके अलावा, एक्स पर एक यूजर ने अपनी मालदीव की यात्रा को कैंसिल करने की जानकारी देते हुए लिखा, "मैं 3 फरवरी को अपने जन्मदिन पर मालदीव जाने की योजना बना रही थी। ट्रैवल एजेंट के साथ बात भी हो गई थी, लेकिन मालदीव के मंत्री के ट्वीट को देखने के बाद मैंने इसे तुरंत कैंसिल कर दिया।"

एक यूजर ने लिखा, "मैं कुछ महीने पहले मालदीव गई थी। काश मैं नहीं गई होती। मैंने अपनी भतीजी को उसका हनीमून पैकेज गिफ्ट किया और मैंने अब अपने एजेंट को यह यात्रा कैंसिल करने के लिए कहा है। मुझे 50 हजार का नुकसान हो रहा है, लेकिन मालदीव इसके लायक ही है।"

मालदीव की बजाय लक्षद्वीप को अपना वेकेशन डेस्टिनेशन बनाने को लेकर कुछ मजेदार मीम्स भी वायरल हो रहे हैं। @divya_gandotra नाम की एक यूजर ने भी एक बॉलीवुड फिल्म का कॉमेडी सीन शेयर करते हुए लिखा, "जब मेरा दोस्त छुट्टियां मनाने के लिए लक्षद्वीप की बजाय मालदीव का टिकट बुक कर लें।"

एक अन्य यूजर ने भी एक मजेदार मीम्स शेयर किया है।

एक यूजर ने बॉलीवुड फिल्म के एक सीन का फुटेज शेयर करते हुए लिखा, "'इंडिया आउट' कहने के बाद भारतीय मालदीव को भारतीय द्वीप दिखा रहे हैं, इसलिए अब हमारे लिए कोई मालदीव नहीं है।"

मालदीव के मंत्रियों का बयान

मालदीव के मंत्री अब्दुल्ला मोहजुम माजिद ने लिखा है कि मालदीव के पर्यटन को निशाना बनाने के लिए मैं भारत के पर्यटन को शुभकामनाएं देता हूं, लेकिन भारत को हमारे पर्यटन से कड़ी टक्कर मिलेगी। हमारा रिजॉर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर ही इनके पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर से ज्यादा है। साथ ही, उन्होंने इस पोस्ट में पीएम मोदी को भी टैग कर दिया।

मालदीव के एक अन्य नेता जाहिद रमीज ने पीएम मोदी द्वारा लक्षद्वीप में पर्यटन बढ़ाने को लेकर लिखा कि बेशक यह अच्छा कदम है, लेकिन हमसे प्रतिस्पर्धा करना एक भ्रम ही है।

साथ ही, उन्होंने आगे लिखा, "वह हमारे जैसी सर्विस कैसे देंगे? साथ ही, वहां के बीच साफ कैसे रह सकते हैं? कमरों में हमेशा रहने वाली बदबू भी सबसे बड़ी चुनौती है।"

यह भी पढ़ें: 'ये क्या भाषा है', मालदीव के पूर्व और भारत के साथी राष्ट्रपति नशीद ने मुइज्जू सरकार को लगाई लताड़; दे डाली यह नसीहत