Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिमाग खाने वाले अमीबा ने ली 5 साल की बच्ची की जान, जानें कैसे हो जाती है ये खतरनाक बीमारी; ये हैं लक्षण

दूषित जल से नाक के माध्यम से फ्री-लिविंग गैर-परजीवी अमीबा बच्ची के शरीर में प्रवेश कर गया। इससे संक्रमण फैल गया। उसने एक मई को तालाब में स्नान किया था। 10 मई को बुखार सिरदर्द और उल्टी होने के बाद वह अस्पताल लाई गई। उसके साथ स्नान करने वाले अन्य बच्चों को संक्रमण नहीं पाए जाने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 21 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
केरल के मलप्पुरम जिले में अमीबिक मेनिंगोएन्सेफ्लाइटिस से संक्रमित पांच वर्ष की एक बच्ची की मौत हो गई।

पीटीआई, मलप्पुरम। केरल के मलप्पुरम जिले में अमीबिक मेनिंगोएन्सेफ्लाइटिस से संक्रमित पांच वर्ष की एक बच्ची की मौत हो गई। दूषित जल में पाए जाने वाले फ्री-लिविंग अमीबा के कारण दुर्लभ दिमागी संक्रमण होता है। यह अमीबा संक्रमण का शिकार होने वाले का दिमाग खा जाता है। इस बीमारी का मुख्य लक्षण बुखार, सिरदर्द, उल्टी और दौरा पड़ना है। इससे पहले राज्य के अलपुझा जिले में 2023 और 2017 में इस बीमारी का पता चला था।

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि मून्नियुर पंचायत की निवासी बच्ची की सोमवार रात कोझिकोड मेडिकल कॉलेज एंड इंस्टीट्यूट ऑफ मैटर्नल एंड चाइल्ड हेल्थ में मौत हो गई। वह एक सप्ताह से ज्यादा समय से मेडिकल कालेज में भर्ती थी।

दूषित जल से नाक के माध्यम से फ्री-लिविंग गैर-परजीवी अमीबा बच्ची के शरीर में प्रवेश कर गया। इससे संक्रमण फैल गया। उसने एक मई को तालाब में स्नान किया था। 10 मई को बुखार, सिरदर्द और उल्टी होने के बाद वह अस्पताल लाई गई। उसके साथ स्नान करने वाले अन्य बच्चों को संक्रमण नहीं पाए जाने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।