Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्रिपुरा और नगालैंड में सरकार को लेकर दिल्ली में मंथन, मंत्रिमंडल के ढांचे पर भी हुई चर्चा

बैठक के दौरान सरकार गठन और कैबिनेट के ढांचे पर चर्चा हुई। भाजपा त्रिपुरा में फिर से सत्ता में लौटी है और नगालैंड में उसने गठबंधन सहयोगी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ सत्ता बरकरार रखी है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sun, 05 Mar 2023 10:58 PM (IST)
Hero Image
एनईडीए अध्यक्ष हिमंता ने शाह से उनके आवास पर की मुलाकात

नई दिल्ली, पीटीआई। त्रिपुरा और नगालैंड में सरकार को लेकर भाजपा आलाकमान दिल्ली में मंथन में जुटा है। रविवार को नार्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) के अध्यक्ष और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इन दोनों राज्यों में सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंचे। इस दौरान नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो भी बैठक में शामिल हुए।

मेघालय विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया

सूत्रों के मुताबिक बैठक के दौरान सरकार गठन और कैबिनेट के ढांचे पर चर्चा हुई। भाजपा त्रिपुरा में फिर से सत्ता में लौटी है और नगालैंड में उसने गठबंधन सहयोगी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ सत्ता बरकरार रखी है। उधर मेघालय में नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण समारोह और अध्यक्ष के चुनाव के लिए मेघालय विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि 59 सदस्यीय सदन की पहली बैठक सोमवार को होगी और प्रोटेम स्पीकर विधायकों को पद की शपथ दिलाएंगे। उन्होंने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए नौ मार्च को फिर से सदन की बैठक होगी। 32 विधायकों के साथ भाजपा समर्थित एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने कोनराड के संगमा के नेतृत्व में मेघालय में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

एनपीपी ने हाल ही में संपन्न चुनावों में 26 सीटों पर जीत हासिल की जबकि उसकी सहयोगी भाजपा ने दो सीटें जीतीं। इस गठबंधन को हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो विधायकों के अलावा दो अन्य निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन देने का वादा किया है।

केंद्रीय मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के आसार 

पीएम मोदी तीनों राज्यों के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को मेघालय व नगालैंड और बुधवार को त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्रियों और उनके मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और कुछ अन्य केंद्रीय मंत्रियों के भी इन राज्यों की राजधानी में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के आसार हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मेघालय के नए मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार सुबह 11 बजे शिलांग में होगा जबकि नगालैंड का शपथ ग्रहण दोपहर 1.45 बजे कोहिमा में होगा। त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री और मंत्रियों को बुधवार को अगरतला में राज्यपाल द्वारा शपथ दिलाई जाएगी।