Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi Diwas: भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने हिंदी दिवस पर साझा किए अपने पांच पसंदीदा शब्द, देखें वीडियो

वीडियो संदेश में एलेक्स एलिस ने अपने हिंदी के शिक्षकों के साथ प्लेटफॉर्म पर मौजूद सभी लोगों के धैर्य का धन्यवाद किया जिन्होंने उन्हें हिंदी सीखने में सहायता की। वहीं एलेक्स ने हिंदी के अपने पांच पसंदीदा शब्द बताए जो कि अदरक लेना देना जुगाड़ खुशबू और गपशप हैं। प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने भी हिंदी दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Thu, 14 Sep 2023 08:35 PM (IST)
Hero Image
एक्स पर पोस्ट किए एक वीडियो संदेश में एलिस ने हिंदी के अपने पांच पसंदीदा शब्द बताए।

नई दिल्ली, एएनआई: देश में 14 सितंबर के दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिंदी दिवस के मौके पर भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किए एक वीडियो संदेश में हिंदी के अपने पांच पसंदीदा शब्द भी बताए।

यह भी पढ़ें: Hindi Diwas 2023: हर साल 14 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं 'हिंदी दिवस', जानें कैसे पड़ा इस भाषा का नाम

सभी के धैर्य का धन्यवाद

एक्स पर पोस्ट किए एक वीडियो संदेश में एलेक्स एलिस ने अपने हिंदी के शिक्षकों के साथ, प्लेटफॉर्म पर मौजूद सभी लोगों के धैर्य का धन्यवाद किया जिन्होंने उन्हें हिंदी सीखने में सहायता की। वहीं, एलेक्स ने हिंदी के अपने पांच पसंदीदा शब्द बताए जो कि अदरक, लेना देना, जुगाड़, खुशबू और गपशप हैं।

— Alex Ellis (@AlexWEllis) September 14, 2023

उन्होंने लिखा

हिंदी दिवस के अवसर पर मैं अपने पांच पसंदीदा हिंदी शब्द साझा करना चाहता हूं। इसमें अदरक (Ginger), लेना-देना (lena dena), जुगाड़ (jugaad), खुशबू (khushboo) और गपशप (gapshap)।

पीएम ने भी दी बधाई

इससे पहले दिन में, देश के प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने भी हिंदी दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा राष्ट्रीय एकता और सद्भावना के धागे को मजबूत करती रहेगी। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया कि मेरे परिवार के सभी सदस्यों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि हिंदी भाषा राष्ट्रीय एकता और सद्भावना के धागे को मजबूत करती रहेगी।

क्यों मनाते हैं हिंदी दिवस

गौरतलब है कि हिंदी को देश की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने के फैसले की याद में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Udhayanidhi Stalin: सनातन पर विवादित टिप्पणी करने वाले उदयनिधि ने अब हिंदी को लेकर शाह के बयान को बताया बेतुका