Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस में शामिल होने वाले 10 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग, राहुल गांधी पर BRS नेता ने साधा निशाना

कांग्रेस में शामिल होने वाले अपने 10 विधायकों के खिलाफ भारत राष्ट्र समिति (BRS) ने मोर्चा खोल दिया है। पार्टी ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष इन विधायकों को अयोग्य ठहराने की याचिका दाखिल है। बीआरएस नेता केटी रामा राव ने दलबदल को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधा है। कांग्रेस का कहना है कि बीआरएस को दलबदल पर बोलने का नैतिक अधिकार नहीं है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 16 Jul 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव। (फाइल फोटो)

पीटीआई, हैदराबाद। तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) के 10 विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के बाद सियासी तूफान थम नहीं रहा है। मंगलवार को बीआरएस ने विधानसभा अध्यक्ष गद्दाम प्रसाद कुमार से याचिका के माध्यम से कांग्रेस में शामिल होने वाले अपने 10 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग की।

यह भी पढ़ें: सट्टेबाजी में हारा कॉलेज फीस तो इंजीनियरिंग छात्र ने की आत्महत्या, मालगाड़ी के आगे कूदकर दी जान

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव और पार्टी के अन्य विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को याचिकाएं सौंपीं। रामा राव ने बताया कि अध्यक्ष ने आश्वासन दिया है कि वे याचिकाओं पर गौर करेंगे और कानून व संविधान के प्रावधानों पर विचार करने के बाद निर्णय लेंगे।

कार्यक्रमों में प्रोटोकॉल उल्लंघन का भी आरोप

बीआरएस प्रतिनिधिमंडल ने आधिकारिक कार्यक्रमों में कथित प्रोटोकॉल उल्लंघन के बारे में भी विधानसभा अध्यक्ष से शिकायत की। आरोप है कि आधिकारिक कार्यक्रमों में बीआरएस विधायकों की अनदेखी की गई है।

छह एमएलसी भी कांग्रेस में हो चुके शामिल

बीआरएस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे रामा राव ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने अपने फैसले में कहा है कि विधानसभा अध्यक्ष को तीन महीने के भीतर अयोग्यता पर फैसला करना चाहिए। यह बात विधानसभा अध्यक्ष प्रसाद कुमार को बताई गई है। बता दें कि बीआरएस के 10 विधायकों के अलावा छह एमएलसी भी कांग्रेस का दामन थाम चुके हैं।

कांग्रेस ने बीआरएस पर किया पलटवार

कांग्रेस का कहना है कि चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली पार्टी को दलबदल के बारे में बात करने का नैतिक अधिकार नहीं है, क्योंकि बीआरएस ने सत्ता में रहते हुए अन्य दलों के विधायकों को अपनी पार्टी में शामिल कराया था। 2023 में हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव में बीआरएस को कुल 39 और कांग्रेस को 64 सीटों पर जीत मिली थी।

राहुल गांधी पर साधा निशाना

रामा राव ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी संविधान की रक्षा के बारे में बड़े-बड़े दावे करते हैं, लेकिन वे दलबदल करने वाले विधायकों की पीठ थपथपा रहे हैं।

हमें अभी भी अध्यक्ष पर भरोसा है। हमें उम्मीद है कि वह कोई निर्णय लेंगे। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो हम सर्वोच्च न्यायालय जाएंगे। के टी रामा राव।

यह भी पढ़ें: तेलंगाना में गर्ल्स हॉस्टल के कमरे में सो रही थीं लड़कियां, तभी हुआ कुछ ऐसा....