Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'BSB एक राष्ट्रीय बोर्ड, इससे पासआउट छात्रों को दें दाखिला'; UGC ने सभी विश्वविद्यालयों और कालेजों को दिए निर्देश

भारतीय ज्ञान परंपरा को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर गठित भारतीय शिक्षा बोर्ड को देशभर में मान्यता दिलाने को लेकर केंद्र सरकार ने पहल तेज की है। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से भारतीय शिक्षा बोर्ड से पासआउट होने वाले छात्रों को अपने यहां दाखिला देने के निर्देश दिए है। साथ ही कहा है कि यह भी सीबीएसई जैसा ही एक राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 09:20 PM (IST)
Hero Image
UGC ने सभी विश्वविद्यालयों और कालेजों को दिए निर्देश (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारतीय ज्ञान परंपरा को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर गठित भारतीय शिक्षा बोर्ड (BSB) को देशभर में मान्यता दिलाने को लेकर केंद्र सरकार ने पहल तेज की है। शिक्षा मंत्रालय के बाद अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से भारतीय शिक्षा बोर्ड से पासआउट होने वाले छात्रों को अपने यहां दाखिला देने के निर्देश दिए है। साथ ही कहा है कि यह भी सीबीएसई जैसा ही एक राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड है।

पिछले साल गठित किए गए इस बोर्ड ने अब स्कूलों को अपनी संबद्धता भी देनी शुरू कर दी है। मौजूदा समय में देश में पांच राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड के साथ ही राज्यों के भी अपने शिक्षा बोर्ड है। यूजीसी की इस पहल से पहले शिक्षा मंत्रालय ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर भारतीय शिक्षा बोर्ड को अपनाने का सुझाव दिया था। खासकर उच्च शिक्षण संस्थानों के दाखिले व नौकरियों में इस बोर्ड से पढ़कर आने वाले छात्रों को भी मान्यता देने को कहा है।

मंत्रालय ने इसके साथ ही सभी राज्यों को बोर्ड के गठन व इसे राष्ट्रीय बोर्ड के रूप में मान्यता देने से जुड़े दस्तावेज भी साझा किए थे। इस बोर्ड का मुख्य फोकस बच्चों को भारतीय ज्ञान आधारित शिक्षा देना है। जिसमें आधुनिक शिक्षा के साथ ही योग, ज्योतिष, वैदिक गणित, प्रकृति से जुड़ाव आदि पर विशेष जोर रहेगा। साथ ही दूसरे विषयों की भी पढ़ाई में भारतीय ज्ञान को भी प्रमुखता से पढ़ाना है, जिससे देश की नई पीढ़ी को देश को लेकर गौरव की अनुभूति हो सके।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर को लेकर अमेरिका में आयोजित होगा वेबिनार, पांच भाग में दिखाए जाएंगे 500 वर्षों के संघर्ष

गौरतलब है कि मौजूदा समय में भारतीय शिक्षा बोर्ड सहित देश में पांच राष्ट्रीय बोर्ड है। इनमें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग (NIOS), महर्षि सान्दीपनी राष्ट्रीय वेद संस्कृत शिक्षा बोर्ड उज्जैन, भारतीय शिक्षा बोर्ड हरिद्वार और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन एक्जामनेशन (CISIE) है। सीआइएससीई इनमें से प्राइवेट राष्ट्रीय बोर्ड है।

BSB के गवर्निंग सोसाइटी और एक्जीक्यूटिव बोर्ड में कौन-कौन है शामिल?

गर्वनिंग सोसाइटी: मोरारीबाबू (संरक्षक), स्वामी गोविंद गिरि ( वरिष्ठ उपाध्यक्ष), बाबा रामदेव ( अध्यक्ष), प्रोफेसर श्रीनिवास बरखेड़ी ( उपाध्यक्ष) और आचार्य बालकृष्ण (सचिव) है। इसके साथ ही इस बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष नागेंद्र प्रसाद सिंह (रिटायर्ड आईएएस) है। वहीं, इस बोर्ड में पद्मश्री पूनम सूरी और गिरिधर मालवीय भी शामिल है। वहीं, इसके एक्जीक्यूटिव बोर्ड के अध्यक्ष बाबा रामदेव और उपाध्यक्ष आचार्य बालकृष्ण है।

यह भी पढ़ें: उच्च शिक्षण संस्थानों में शुरू होंगे तीन से छह माह तक के स्किल कोर्स, यूजीसी ने दी मंजूरी