Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day: गणतंत्र दिवस से पहले भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ का आपरेशन अलर्ट, 28 जनवरी तक चलेगा यह अभियान

बीएसएफ ने आगामी गणतंत्र दिवस के मद्देनजर गुजरात के कच्छ जिले से राजस्थान के बाड़मेर तक भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए शनिवार से आपरेशन अलर्ट अभ्यास शुरू किया है। यह अभियान गुजरात के कच्छ से राजस्थान के बाड़मेर तक 28 जनवरी तक चलेगा। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 22 Jan 2023 08:06 PM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस से पहले भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ का आपरेशन अलर्ट।

नई दिल्ली, पीटीआई। बीएसएफ ने आगामी गणतंत्र दिवस के मद्देनजर गुजरात के कच्छ जिले से राजस्थान के बाड़मेर तक भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए शनिवार से 'आपरेशन अलर्ट' अभ्यास शुरू किया है। यह अभ्यास गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ''राष्ट्र-विरोधी तत्वों के किसी भी नापाक मंसूबे को विफल करने'' के लिए किया जा रहा है। 'आपरेशन अलर्ट' अभ्यास 28 जनवरी तक सर क्रीक (दलदली क्षेत्र) में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ-साथ गुजरात में कच्छ के रण और राजस्थान के बाड़मेर जिले तक जारी रहेगा। इसके तहत गहराई वाले क्षेत्रों के साथ-साथ खाड़ी और 'हरामी नाला' में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

भारत-पाक सीमा पर कई बार पकड़े गए हैं पाकिस्तानी नागरिक

मालूम हो कि गुजरात में कच्छ के साथ भारत-पाक सीमा संवेदनशील है। इस इलाके में कई पाकिस्तानी नागरिक अतीत में भारतीय जल क्षेत्र में पकड़े गए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2022 में गुजरात के इस क्षेत्र से 22 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा गया। मछली पकड़ने की 79 नावें और 250 करोड़ रुपये की हेरोइन और 2.49 करोड़ रुपये की चरस जब्त की गई।

बनाए जाएंगे आठ बहुमंजिला बंकर निगरानी चौकियां

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पाकिस्तानी मछुआरों और मछली पकड़ने वाली नौकाओं की लगातार घुसपैठ को देखते हुए भुज सेक्टर के साथ इस क्षेत्र में आठ बहुमंजिला बंकर निगरानी चौकियों के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है।

'हरामी नाला' में चलाएगा विशेष अभियान

बीएसएफ के इस अभ्यास के हिस्से के रूप में आगे और गहराई वाले क्षेत्रों के साथ-साथ खाड़ी और 'हरामी नाला' में विशेष अभियान चलाएगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसने अभ्यास के हिस्से के रूप में सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रमों की भी योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें-

Budget 2023: हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी में कमी की मांग, महामारी पूल और डिविडेंड पर टैक्स छूट की उम्मीद

Fact Check : इस्‍कॉन के वैदिक तारामंडल मंदिर के इंटीरियर का वीडियो नासा का बताकर किया गया वायरल