Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीटी कपास से मधुमक्खियों पर नहीं पड़ा नकारात्मक प्रभाव, भोजन और चारे के उपयोग के लायक: सरकार

सरसों की वरुणा प्रजाति से तैयार जीएम सरसों हाईब्रिड धारा सरसों हाईब्रिड-11 का वर्ष 2010-11 से वर्ष 2014-15 की अवधि में सीमित क्षेत्र में परीक्षण किया गया। इसमे कई जगहों पर जैव सुरक्षा अनुसंधान स्तर एक और दो का परीक्षण किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 08 Dec 2022 09:19 PM (IST)
Hero Image
जीएम सरसों भी पूरी तरह सुरक्षित, भोजन और चारे के उपयोग के लायक: सरकार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरकार ने संसद में पूछे एक सवाल के जवाब में कहा कि जीएम सरसों की खेती पूरी तरह सुरक्षित है। भोजन और चारे के उपयोग में इससे कोई खतरा नहीं है। सरकार ने कहा कि बीटी कपास की खेती से भी मधुमक्खियों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है। राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह जीएम सरसों की फार्म ट्रायल के बारे में विस्तार से बताया है। सरसों की वरुणा प्रजाति से तैयार जीएम सरसों हाईब्रिड धारा सरसों हाईब्रिड-11 का वर्ष 2010-11 से वर्ष 2014-15 की अवधि में सीमित क्षेत्र में परीक्षण किया गया। इसमे कई जगहों पर जैव सुरक्षा अनुसंधान स्तर एक और दो का परीक्षण किया गया है।

इस प्रजाति (डीएमएच-11) की उत्पादकता 37 फीसद तक अधिक प्राप्त की गई है। सिंह ने अपने जवाब में कहा है कि निर्धारित गाइड लाइंस और नियमों के अनुसार इस प्रजाति की खेती का मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण प्रभाव आकलन तीन साल तक किया गया है। इससे किसी भी तरह की एलर्जी अथवा अन्य किसी तरह की असामान्य स्थिति नहीं मिली। इस दौरान पर्यावरण संबंधी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है।

Video: Edible Oil Price Cut: सस्ता होगा खाना बनाने का तेल, Modi Government ने जारी किए आदेश

जीएम सरसों की इस प्रजाति से मधुमक्खियों पर कोई विपरीत असर नहीं पड़ता है। जीएम सरसों के इंडियन काउंसिल आफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आइसीएआर) के विभिन्न शोध संस्थानों में किए जा रहे फार्म ट्रायल को लेकर कई तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं। मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। हालांकि सरकार की सबसे उच्च वैज्ञानिक संस्था जेनेटिक इंजीनियरिंग अप्रैजल कमेटी (जीईएसी) ने जीएम सरसों को हरी झंडी दे दी है।

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh: आर्जीमोन मिला सरसों का तेल बना जानलेवा, ये 4 लक्षण हैं ड्राप्‍सी रोग के संकेत

Mustard oil Price Hiked: आसमान पहुंचा सरसों तेल का भाव, एक माह के भीतर बीस रुपये प्रति लीटर बढ़ा मूल्य