Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2023 से युवाओं को हैं खास उम्मीदें, स्टार्टअप से लेकर खेल के क्षेत्र में मिल सकती हैं ये खास सौगात

इस साल युवाओं के स्किल को बढ़ावा देने के लिए सरकार अपने बजट के पिटारे से कुछ खास पेशकश कर सकती हैं। इस बार युवाओं के लिए स्टार्टअप के लिए खास प्रावधान मिलने की उम्मीद हैं क्योंकि सरकार लगातार इस क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Wed, 01 Feb 2023 10:32 AM (IST)
Hero Image
युवाओं के लिए खास होने वाला है साल 2023-24 का बजट।

Budget 2023: आज केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2023-24 का बजट पेश करने वाली हैं। केन्द्रीय मंत्री आज दोपहर लगभग 11 बजे से संसद में बजट पेश करेंगी। इस बजट से युवाओं को काफी उम्मीदें हैं। युवाओं का कहना है कि इस साल के बजट में शिक्षा और रोजगार के लिए खास प्रावधान होने चाहिए ताकि युवाओं के चिंता और परेशानी थोड़ी कम हो सके। साथ ही चुनावी साल होने के कारण सरकार का पूरा प्रयास है कि इस साल के बजट में वे सभी प्रावधान सम्मिलित हो जिससे हर सबके के लोगों को संतुष्ट किया जा सके। युवा विकासशील भारत का भविष्य हैं, ऐसे में सरकार ने अपने बजट में युवाओं की शिक्षा, रोजगार, स्किल और स्टार्टअप को लेकर खास सौगात शामिल किए होंगे।

Budget 2023: युवाओं को मिल सकती हैं ये सौगातें

इस साल के बजट के पिटारे से युवाओं को कई खास और शानदार सुविधाएं मिल सकती हैं। दरअसल, देश में कई स्किल्ड युवा हैं जो कई कारणों से सामने नहीं आ पाते हैं। सरकार की कोशिश है कि युवाओं के स्किल की मदद से देश की अर्थव्यवस्था को थोड़ी मजबूती मिल सकें। इस साल सरकार युवाओं के स्किल को बढ़ावा देने और उन्हें पहले से अधिक बेहतर बनाने के लिए खास प्रावधान दे सकती हैं।

Budget 2023: युवाओं के स्टार्टअप की ओर कर रही आकर्षित

देश के विकास में युवाओं का खास योगदान होता है। ऐसे में सरकार स्टार्टअप कल्चर को बढ़ावा देने के लिए टैक्स में छूट, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए कुछ प्रावधान कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए भी सरकार विशेष घोषणा कर सकती है। युवाओं के लिए सरकार 'खेलो इंडिया योजना' में भी थोड़ा बहुत बदलाव कर सकती है ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं की इसमें भागीदारी हो सके।

आपके बता दें कि पिछले साल के बजट में सरकार ने नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के तहत इंडस्ट्री की जरूरत के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार देने की घोषणा की थी। इसके लिए सरकार ने DESH-Stack ई-पॉर्टल लॉन्च किया गया था, जिसमें युवाओं को ऑनलाइन स्किल, रीस्किल और अपस्किल बनाने के लिए खास ट्रेनिंग दी जाती थी। इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद युवा नौकरी पाने के लिए सक्षम हो जाते थे।

Budget 2023: स्टार्टअप कल्चर को दिया बढ़ावा

युवाओं के लिए पिछले साल देश में स्टार्टअप कल्चर को बढ़ावा दिया गया था। इसके लिए बजट 2022-23 में स्टार्टअप को तीन साल के लिए टैक्स फ्री करने की घोषणा की गई थी। वित्त मंत्री की ओर से बजट भाषण में रोजगार सृजन को लेकर नए एलान किए जा सकते हैं। सरकार विशेष तौर पर उन सेक्टर्स पर फोकस करेंगी जिसमें रोजगार मिलने का सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं।

Budget 2023: खेल को बढ़ावा देने में लगी सरकार

वित्तीय बजट 2022-23 में खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय को 3062 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था, जो कि 2021-22 के बजट के मुकाबले 11 फीसदी ज्यादा था। साथ ही, नेशनल यूथ कॉर्प्स के तहत 75 करोड़ रुपए, राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत 138 करोड़ और नेशनल सर्विस स्कीम के तहत 283 करोड़ का आवंटन किया गया था।

Budget 2023: 'खेलो इंडिया योजना' पर खास ध्यान

इस साल 'खेलो इंडिया योजना' पर भी केंद्र सरकार का खास फोकस है। पिछले साल भी इसके लिए सरकार ने 974 करोड़ रुपए आवंटित किए थे, जिसका काफी अच्छा परिणाम देखने को मिला है। ऐसे में उम्मीद है कि इस साल सरकार अपना बजट बढ़ा सकती है। सरकार की ओर से पूरी कोशिश की जा रही थी कि जम्मू-कश्मीर और उत्तर पूर्वी राज्यों में खेलों को बढ़ावा दिया जाए, ताकि इन क्षेत्रों के शानदार खिलाड़ियों को सामने लाया जा सके। जम्मू कश्मीर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए 50 करोड़ रुपए और उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए 330 करोड़ रुपए का बजट रखा गया था।

यह भी पढ़ें: BUDGET 2023 LIVE Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बजट को औपचारिक मंजूरी दी, निर्मला सीतारमण 11 बजे करेंगी पेश

Budget 2023: बजट में बढ़ सकती है महिलाओं की हिस्सेदारी, वित्त मंत्री ने पिछले साल दी थी ये सौगात