Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: सरकार ने दिखाया विकास का लक्ष्य, बिहार और आंध्र प्रदेश को लेकर हमलावर रहा विपक्ष; भाजपा ने भी किया पलटवार

लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान पूरा विपक्षी खेमा सरकरा पर हमलावर रहा। विपक्ष की ओर से बजट पर चर्चा शुरू करते हुए कांग्रेस सदस्य कुमारी शैलजा ने तीखा प्रहार किया। कांग्रेस के शशि थरूर ने सरकार पर योजनाओं के नाम बदलने को लेकर तंज कसा कि आयुष्मान वेलनेस सेंटर का नाम अब आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 24 Jul 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान बोलते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर और भाजपा सांसद बिप्लव कुमार देब।फोटोः एएनआई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान पूरा विपक्षी खेमा लगभग समान लकीर पर चला। एनडीए सरकार को घेरने के लिए आरोप तो कई लगाए, लेकिन सबसे अधिक जोर इसी आरोप पर रहा कि इस बजट के माध्यम से सरकार ने बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष पैकेज देकर अपने गठबंधन सहयोगियों को साधने का प्रयास किया है। हालांकि, सरकार की ओर से भी उसी धार के साथ पलटवार किया गया।

कांग्रेस ने केंद्र पर किया तीखा प्रहार

सरकार की योजनाएं और उपलब्धियां गिनाते हुए विकास का दूरदर्शी लक्ष्य दिखाया और दावा किया कि 400 सीटें भी पार करेंगे और 2047 तक राजग की सरकार भी रहेगी। विपक्ष की ओर से बजट पर चर्चा शुरू करते हुए कांग्रेस सदस्य कुमारी शैलजा ने तीखा प्रहार किया।

यह कुर्सी बचाओ बजट हैः कुमारी शैलजा

उन्होंने बजट में तमाम खामियां गिनाते हुए तंज कसा कि यह कुर्सी बचाओ बजट है। उनका इशारा बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष पैकेज दिए जाने को लेकर था। साथ ही प्रश्न भी खड़े किए कि हरियाणा को कुछ क्यों नहीं दिया गया? आरोपों की इसी धार को विपक्षी खेमे के अन्य नेताओं ने भी आगे बढ़ाया।

शशि थरूर ने योजनाओं के नाम बदलने को लेकर कसा तंज

कांग्रेस के शशि थरूर ने सरकार पर योजनाओं के नाम बदलने को लेकर तंज कसा कि आयुष्मान वेलनेस सेंटर का नाम अब आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर दिया है। भाजपा को उत्तर प्रदेश से सबक ले लेना चाहिए कि मंदिर का राजनीतिक लाभ लेने का प्रयास नहीं करे।

भाजपा सांसदों ने विपक्ष को दिया जवाब

वहीं, सरकार की ओर से भाजपा सांसदों ने अपने तरीके से विपक्ष को जवाब दिया। बिप्लव कुमार देब ने कांग्रेस पर तंज कसा- कांग्रेस कह रही है कि भाजपा 400 पार नहीं कर सकी, जबकि खुद कांग्रेस लगातार तीन चुनावों में भी 240 सीटों का आंकड़ा नहीं छू सकी। उन्होंने दावा किया- हम 400 पार करेंगे और 2047 तक एनडीए सरकार भी रहेगी, जो भारत को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी।

भाजपा सांसद ने संविधान के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा

उन्होंने कहा- कांग्रेस की शैलजा कुमारी ने इसे कुर्सी बचाओ बजट नाम दिया है, इसका मतलब है कि उन्हें बिहार और आंध्र प्रदेश की जरूरत नहीं है। उन्होंने संविधान के मुद्दे पर भी कांग्रेस को घेरा। कहा कि जिस कांग्रेस ने सिर्फ एक व्यक्ति इंदिरा गांधी के लिए देश पर आपातकाल थोपा, 70 बार संविधान में संशोधन किए, वह आज संविधान की प्रति लेकर घूम रहे हैं।

बजट में दिखता है मोदी सरकार का दूरदर्शी सोचः भर्तृहरि महताब

इसी तरह भर्तृहरि महताब ने कहा कि पहली बार किसी केंद्र सरकार ने विभिन्न प्राकृतिक और मानव संसाधन संपन्न पूर्वी क्षेत्र के राज्यों के विकास में नीतिगत हस्तक्षेप किया है।

उन्होंने जवाब दिया- विपक्षी दलों ने कहा है कि ओडिशा के लिए बजट में कोई घोषणा नहीं की। उन्हें पूर्वोदय योजना की घोषणा को देखना चाहिए, जिसमें राज्य के चहुंमुखी विकास की बात कही है। यह पांच राज्य विकसित भारत के इंजन साबित होंगे। विपक्ष के आरोप निराधार हैं कि इस बजट पर लोकसभा चुनाव के परिणाम का असर है, बल्कि इसमें मोदी सरकार का दूरदर्शी सोच दिखाई देता है।

यह भी पढ़ेंः

Budget 2024: ई-कॉमर्स के जरिये निर्यात बढ़ाने के लिए बनाए जाएंगे हब, प्रमुख कार्गो केंद्रों के पास होंगे स्थापित