Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha: मंत्री के सीट बदलने पर उलझा पक्ष-विपक्ष, दूसरी जगह बैठे किरेन रिजिजू तो कल्याण बनर्जी ने जताया एतराज

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू अपनी सीट से उठकर सुनील तटकरे के पास जाकर बैठ गए। भाषण के दौरान मंत्री के उनके पास बैठने के सियासी इरादों को लेकर परोक्ष संदेह जताते तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी ने रिजिजू के अपनी सीट छोड़कर तटकरे के बगल में बैठने पर एतराज जताया। रिजिजू ने भी विपक्षी सदस्य की आपत्तियों को अनावश्यक करार दिया।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 25 Jul 2024 09:15 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा में बोलते हुए किरेन रिजिजू। फोटोः एएनआई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरकार और विपक्ष के बीच बजट चर्चा के दौरान हुआ सियासी संग्राम केवल बिट्टू और चन्नी के मामले तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि इसके बाद मंत्री के सीट बदलकर बैठने को लेकर भी वाद-विवाद ऐसा हुआ कि लोकसभा की कार्यवाही कुछ देर के लिए दोबारा स्थगित करनी पड़ी।

क्या है पूरा मामला?

हुआ यह कि चन्नी का भाषण समाप्त होने के बाद भाजपा की सहयोगी अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सांसद सुनील तटकरे ने बोलना शुरू किया। तब संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू अपनी सीट से उठकर तटकरे के पास जाकर बैठ गए। भाषण के दौरान मंत्री के उनके पास बैठने के सियासी इरादों को लेकर परोक्ष संदेह जताते तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी ने रिजिजू के अपनी सीट छोड़कर तटकरे के बगल में बैठने पर एतराज जताया।

विपक्षी सदस्य की आपत्तियों को रिजिजू ने बताया अनावश्यक

स्पीकर बिरला ने बनर्जी के एतराज को खारिज करते हुए कहा कि अभी लोकसभा में सीटें आवंटित नहीं की गई हैं और मंत्री एनडीए बेंच के सदस्यों की सीट पर ही बैठे हैं। रिजिजू ने भी विपक्षी सदस्य की आपत्तियों को अनावश्यक करार दिया। स्पीकर की इस व्यवस्था के बाद कल्याण बनर्जी विपक्षी बेंच की अपनी सीट से उठकर सत्ता पक्ष की पहली बेंच की उस सीट पर पहुंच गए जहां केंद्रीय सड़क-परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बैठते हैं। बनर्जी वहां पहुंच कर कहने लगे कि वे भी कहीं बैठ सकते हैं और अब इसी सीट पर बैठेंगे।

कल्याण बनर्जी को रोकने के लिए खड़े हुए राजनाथ सिंह

पक्ष और विपक्ष के सांसदों के आपसी शोर-गुल के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बनर्जी को गडकरी की सीट पर बैठने से रोकने के लिए सामने खड़े होकर अवरोध की भूमिका निभाई तथा तृणमूल सांसद को अपनी सीट पर जाने के लिए कहा। मगर वे वहां बैठने की जिद करते रहे हालांकि, बाद में अपनी सीट पर लौटे और इसी बीच हंगामा बढ़ता देख पीठासीन सभापति जगदंबिका पाल ने सदन को तीन बजे तक स्थगित कर दिया।

यह भी पढ़ेंः

Lok Sabha: मंत्री-विपक्षी सांसदों में हाथापाई की नौबत, लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान संग्राम

'...तो मैं अपना नाम बदल लूंगा', पिता की मौत के जिक्र पर भड़के केंद्रीय मंत्री बिट्टू; चन्नी को खूब सुनाया