Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CAA Rules Notified: देश को बांटने और सौहार्द बिगाड़ने के लिए लागू किया गया CAA, कमल हासन ने मोदी सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

हासन ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार द्वारा उपेक्षित और नजरअंदाज किए जाने के बाद अब मुस्लिम भाइयों को रमजान के पहले दिन यह दुखद खबर मिली है यह घाव पर नमक छिड़कना है। दिग्गज अभिनेता ने सवाल किया कि अगर सीएए उत्पीड़न के शिकार धार्मिक अल्पसंख्यकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए है तो इसमें श्रीलंकाई तमिलों को क्यों शामिल नहीं किया गया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 12 Mar 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
कमल हासन ने सीएए के नियमों को अधिसूचित करने को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, चेन्नई। दिग्गज अभिनेता और ‘मक्कल निधि मय्यम’ पार्टी के संस्थापक कमल हासन और अभिनेता विजय ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) लागू किये जाने का मंगलवार को कड़ा विरोध किया। विजय ने हाल ही में अपनी राजनीतिक पार्टी ‘तमिझागा वेत्री कषगम’ गठित की है।

अभिनेता हासन ने केंद्र की मोदी सरकार पर आगामी लोकसभा चुनाव में सौहार्द बिगाड़ने और देश को बांटने का आरोप लगाया। मक्कल नीधि मैयम (एमएनएम) के संस्थापक ने एक बयान में दावा किया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव जीतने के हताशा में जल्दबाजी में सीएए लागू किया है।

यह भी पढ़ें: CAA Notification: सीएए के तहत कैसे मिलेगी नागरिकता, गैर मुस्लिम शरणार्थियों को क्या करना होगा? जानें खास बातें

भाजपा इतनी जल्दबाजी में क्यों?

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चुनाव से ठीक पहले जनता को बांटने और भारत के सौहार्द को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। आगामी लोकसभा चुनाव जीतने की हताशा में भाजपा सरकार ने चुनाव से पहले जल्दबाजी में सीएए को अधिसूचित कर दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने कानूनी और राजनीतिक रूप से सीएए का दृढ़ता से विरोध किया है।

हासन ने कहा, ‘‘अपनी धर्मनिरपेक्ष साख और भारत के संविधान के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप मक्कल निधि मय्यम इस अधिनियम को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने वाली तमिलनाडु की पहली राजनीतिक पार्टी थी।’’ केंद्र सरकार ने सीएए को लागू करने के लिए सोमवार को नियमों को अधिसूचित कर दिया था।

हासन ने एक बयान में आरोप लगाया कि सीएए को लागू करना बीजेपी के ‘नापाक मंसूबों’ को दर्शाता है और शायद यह ‘भारत के उस दृष्टिकोण’ का एक आदर्श उदाहरण है जिसे बीजेपी सत्ता में वापस आने पर गढ़ना चाहती है।

यह भी पढ़ें: CAA Law: देश के हर नागरिक को पता होनी चाहिए सीएए कानून से जुड़ी ये 10 बड़ी बातें

रमजान से पहले मुस्लिमों के लिए दुखद

हासन ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार द्वारा उपेक्षित और नजरअंदाज किए जाने के बाद अब मुस्लिम भाइयों को रमजान के पहले दिन यह दुखद खबर मिली है, यह घाव पर नमक छिड़कना है। दिग्गज अभिनेता ने सवाल किया कि अगर सीएए उत्पीड़न के शिकार धार्मिक अल्पसंख्यकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए है, तो इसमें श्रीलंकाई तमिलों को क्यों शामिल नहीं किया गया जिन्होंने इसी तरह की कठिनाइयों का सामना किया है।

वहीं, अभिनेता विजय ने सीएए को ‘विभाजनकारी’ करार दिया और कहा कि यह अस्वीकार्य है। लोकप्रिया अभिनेता ने मांग की है कि द्रमुक मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सरकार लोगों को आश्वस्त करे कि तमिलनाडु में सीएए को लागू नहीं किया जाएगा।

अभिनेता विजय की पार्टी तमिझागा वेत्री कषगम वर्ष 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी क्योंकि उन्होंने पहले ही घोषणा की थी कि 2026 का विधानसभा चुनाव उनके संगठन के लिए पहला चुनाव होगा।