Move to Jagran APP

Jaishankar on Canada: 'कनाडा की राजनीति में खालिस्तानियों का हस्तक्षेप', जस्टिन ट्रूडो को जयशंकर की दो टूक

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पुष्टि की है कि कनाडाई राजनीति ने खालिस्तानी ताकतों को जगह दी है। उन्होंने चिंता जताई कि ये कार्रवाइयां किसी भी देश के हित में नहीं हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कनाडा ने आरोपों के समर्थन में कोई विशेष जानकारी प्रदान नहीं दी है। खालिस्तान आंदोलन भारत में गैरकानूनी है और सरकार इसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानती है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 02 Jan 2024 01:38 PM (IST)
Hero Image
भारत-कनाडा रिश्ते पर एस जयशंकर के दो टूक

एएनआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पुष्टि की है कि कनाडाई राजनीति ने खालिस्तानी ताकतों को जगह दी है। साथ ही, उन्होंने कहा कि कनाडा ने लोगों को ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की भी अनुमति दी है, जो भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि ये कार्रवाई किसी भी देश के हित में नहीं हैं।

'कनाडा में खालिस्तानियों को मिल रही जगह'

समाचार एजेंसी एएनआई के साथ एक इंटरव्यू में, विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, "मुख्य मुद्दा यह है कि कनाडा की राजनीति में, इन खालिस्तानी ताकतों को बहुत जगह दी गई है और उन गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति दी गई है, जो मुझे लगता है कि दोनो देशों के रिश्ते के लिए हानिकारक हैं। स्पष्ट रूप से यह भारत और कनाडा के हित में भी नहीं है, लेकिन दुर्भाग्य से, उनकी राजनीति की हालत कुछ ऐसी ही है।"

'पीएम पर अटकलें लगाना मेरा काम नहीं'

विदेश मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का कनाडा में खालिस्तानी मुद्दे से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा, "जी20 में सभी को शामिल करने का कनाडा में खालिस्तान मुद्दे से कोई लेना-देना नहीं है। खालिस्तान मुद्दा नया नहीं है। खालिस्तान मुद्दा वर्षों से मौजूद है। मैं अपनी सरकार, अपने प्रधानमंत्री और अपने पुस्तक बारे में बता सकता हूं।" अन्य प्रधानमंत्रियों पर अटकलें लगाना मेरा काम नहीं है।"

कनाडा में एक बहुत ही मुखर खालिस्तान समर्थक लॉबी द्वारा देश में तैनात भारतीय राजनयिकों को धमकी देने के कारण भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में काफी तनाव आ गया है, जिससे द्विपक्षीय साझेदारी के भविष्य के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।

भारत ने कनाडा के आरोपों को बताया बेतुका

सितंबर में, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स में भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि 18 जून को सिख कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की उनके गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या करने की साजिश में भारत शामिल था। इसके बाद, भारत ने एक बयान जारी करके तुरंत जवाबी कार्रवाई की, जिसमें इस मुद्दे में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया गया। भारत ने दावों का जोरदार खंडन किया और उन्हें बेतुका और राजनीति से प्रेरित बताया।

यह भी पढ़ें: 'हमने उनकी पॉलिसी को बेकार कर दिया', आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर बरसे जयशंकर

भारत में गैरकानूनी है खालिस्तानी आंदोलन

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कनाडा ने आरोपों के समर्थन में कोई विशेष जानकारी प्रदान नहीं की है। खालिस्तान आंदोलन भारत में गैरकानूनी है और सरकार इसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानती है। आंदोलन से जुड़े कई समूहों को भारत में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवादी संगठनों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Visit: पीएम मोदी का तमिलनाडु दौरा आज, त्रिचरापल्ली एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन; अत्याधुनिक सुविधाओं से है लैस