Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा मेट्रो का संचालन रोकने से किया इनकार, कहा- एनजीटी के आदेश पर कार्रवाई नहीं की जा सकती

सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को नोएडा मेट्रो के संचालन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। शीर्ष अदालत नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी के 31 मई 2016 के आदेश के खिलाफ दायर अपील पर सुनवाई कर रही थी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 07 Jan 2023 07:16 PM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा मेट्रो का संचालन रोकने से किया इनकार

नई दिल्ली, पीटीआइ। सुप्रीम कोर्ट ने यह देखते हुए कि मेट्रो रेल परियोजना पूरी हो चुकी है और चल रही है,  पर्यावरण मंजूरी के लिए नोएडा मेट्रो के संचालन को रोकने से इनकार कर दिया है। अदालत नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के 31 मई, 2016 के आदेश के खिलाफ दायर अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें निर्देश दिया गया था कि सभी मेट्रो रेल परियोजनाओं को उचित पर्यावरण प्रभाव आकलन करने के बाद पर्यावरण मंजूरी की आवश्यकता है।

कानून के सवाल को खुला रखते हुए न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार की पीठ ने कहा कि दिल्ली और नोएडा में मेट्रो सेवाओं का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर जनता द्वारा किया जा रहा है। पीठ ने कहा, 'मामले को देखते हुए, जब पूरी मेट्रो रेल परियोजना पूरी हो चुकी है और मेट्रो रेल चल रही है, समय को वापस नहीं लाया जा सकता है। यह बड़े जनहित में भी नहीं होगा। इन परिस्थितियों में, हम कानून के प्रश्नों को खुला रखते हुए वर्तमान अपीलों का निपटान करने का प्रस्ताव करते हैं।'

यह भी पढ़ें: समलैंगिक विवाह को मिलेगी मान्यता? SC ने अपने पास ट्रांसफर की सभी याचिकाएं; 13 मार्च को अगली सुनवाई

शीर्ष अदालत ने कहा कि मामले के विशेष तथ्यों और परिस्थितियों को देखते हुए एनजीटी के आदेश पर कार्रवाई नहीं की जा सकती। पीठ ने कहा, "हालांकि, कानून के प्रश्न, यदि कोई हो, विशेष रूप से, रेल परियोजना या मेट्रो रेल परियोजना के संबंध में, पर्यावरण मंजूरी की आवश्यकता है या नहीं और कानून के अन्य प्रश्न, यदि कोई हैं, को उचित तरीके से विचार करने के लिए खुला रखा गया है। कार्यवाही और वर्तमान आदेश को किसी भी अन्य मामलों या मामलों में मिसाल के तौर पर उद्धृत नहीं किया जाएगा।"

एनजीटी ने माना था कि सभी मेट्रो रेल परियोजनाओं को उचित पर्यावरण प्रभाव आकलन करने के बाद पर्यावरण मंजूरी की आवश्यकता होती है। इसने कहा था कि नोएडा मेट्रो, जिसके निर्माण को इससे पहले चुनौती दी गई थी, पर्यावरण प्रभाव आकलन अधिसूचना, 2006 की अनुसूची 8 (बी) के तहत आती है, जो इमारतों, निर्माण और विकास परियोजनाओं से संबंधित है, जिन्हें पूर्व पर्यावरणीय मंजूरी प्राप्त करना अनिवार्य है।

ग्रीन पैनल ने आगामी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो परियोजना को राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण (एसईआईएए) से पर्यावरण मंजूरी प्राप्त करने का भी निर्देश दिया था। यह आदेश पर्यावरणविद् विक्रांत तोंगड़ द्वारा दायर एक याचिका पर पारित किया गया है, जिसमें नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) को उचित पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन करने के बाद नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक अपनी परियोजना के लिए पर्यावरणीय मंजूरी प्राप्त करने के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी।

विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) से, यह स्पष्ट है कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो रेल की परियोजना के लिए कुल भूमि की आवश्यकता लगभग 2,84,762.01 वर्ग मीटर है। हालांकि, कोई पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए) रिपोर्ट तैयार नहीं की गई थी। सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अन्तर्गत परियोजना के अभिलेखों का निरीक्षण कर आवेदक द्वारा इस तथ्य की पुष्टि की गयी।

अधिवक्ता राहुल चौधरी के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया था, "यह प्रस्तुत किया गया है कि ईआईए अधिसूचना, 2006 की अनुसूची के 8 (बी) के अनुसार, 50 हेक्टेयर से अधिक के कवरिंग क्षेत्र या 1,50,000 वर्ग मीटर से अधिक के निर्मित क्षेत्र वाली परियोजना के लिए पर्यावरण मंजूरी की आवश्यकता होती है और इसे श्रेणी बी1 परियोजना के रूप में मूल्यांकित किया जाना चाहिए।''

तोंगड़ ने कहा था कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो हिंडन से होकर गुजरेगी और नदी के तल पर पियर्स का निर्माण किया जाएगा, जो नदी के जलीय आवास को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें: Supreme Court: 'आजीवन दोषियों की समयपूर्व रिहाई पर दें ब्योरा', SC ने यूपी के डीजी जेल को हलफनामा देने को कहा