Move to Jagran APP

ISRO ने कैप्टन शुभांशु शुक्ला को भारत-अमेरिका संयुक्त मिशन के लिए किया सिलेक्ट, अंतरिक्ष की भरेंगे उड़ान

ISRO-NASA Space Mission इसरो ने ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला और प्रशांत बालाकृष्णन नायर को भारत-अमेरिका संयुक्त स्पेस मिशन के लिए पायलट और बैकअप पायलट के रूप में चुना है। दोनों अंतरिक्षयात्री नासा के साथ संयुक्त मिशन में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ISS की उड़ान भरेंगें। जानिए कौन हैं कैप्टन शुभांशु शुक्ला और क्या है इसरो का पूरा मिशन। पढ़िए पूरी जानकारी-

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:11 PM (IST)
Hero Image
दोनों एस्ट्रोनॉट अगस्त 2024 के पहले सप्ताह से मिशन के लिए प्रशिक्षण शुरू करेंगे। (Photo- Internet Media)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-अमेरिका के संयुक्त स्पेस मिशन के तहत अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की उड़ान के लिए इसरो ने ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को प्राइम पायलट के रूप में चुना है। वहीं ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालाकृष्णन नायर को बैकअप पायलट के रूप में चुना गया है।

भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने गुरुवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इसरो ने बताया कि जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए इसरो-नासा के संयुक्त मिशन की घोषणा की गई थी।

इसरो-नासा का संयुक्त मिशन

इसरो ने आगे बताया कि संयुक्त इसरो-नासा प्रयास को आगे बढ़ाते हुए उसके मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (एचएसएफसी) ने आगामी ISS एक्सिओम-4 मिशन कार्यक्रम के लिए मेसर्स एक्सिओम स्पेस इंक., यूएसए के साथ एक अंतरिक्ष उड़ान समझौता (एसएफए) किया है।

दोनों एस्ट्रोनॉट जल्द शुरू करेंगे ट्रेनिंग

इसरो के अनुसार मिशन के लिए राष्ट्रीय मिशन असाइनमेंट बोर्ड द्वारा शुभांशु शुक्ला और प्रशांत बालाकृष्णन नायर को प्रमुख और बैकअप मिशन पायलट के रूप में सिफारिश की गई है। नियुक्त किए गए क्रू सदस्यों को बहुपक्षीय क्रू ऑपरेशंस पैनल (एमसीओपी) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरने की मंजूरी दी जाएगी। इसरो ने कहा कि दोनों अनुशंसित अंतरिक्षयात्री अगस्त 2024 के पहले सप्ताह से मिशन के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू करेंगे।

कौन हैं कैप्टन शुभांशु शुक्ला?

जानकारी के अनुसार कैप्टन शुभांशु शुक्ला उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं। उनका जन्म 10 अक्टूबर 1985 को हुआ था और हाल ही में उनका ग्रुप कैप्टन के पद पर प्रमोशन हुआ है। इससे पहले वह विंग कमांडर के रूप में पदस्थ थे। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और 17 जून 2006 को उन्हें भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में शामिल किया गया था।