Move to Jagran APP

Cash For Query Row: आचार समिति की बैठक से पहले महुआ-दूबे में हुई तिखी नोंकझोंक, TMC सांसद ने लगाया बड़ा आरोप

विवादों में घिरीं तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा ने मंगलवार को बड़ा दावा करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस के सांसद को लोकसभा को कार्यवाही से दूर रखने के लिए संसद की आचार समिति की बैठक को स्थगित किया गया था। यह सब आचार समिति की रिपोर्ट को बहुमत से पास करवाने के लिए किया गया। महुआ के इस दावे पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने तीखा पलटवार किया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 07 Nov 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
कोई ड्राफ्ट रिपोर्ट कमेटी के सदस्यों को नहीं दी गई- मोइत्रा (फाइल फोटो)
पीटीआई, नई दिल्ली। विवादों में घिरीं तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा ने मंगलवार (7 नवंबर) को बड़ा दावा करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस के सांसद को लोकसभा को कार्यवाही से दूर रखने के लिए संसद की आचार समिति की बैठक को स्थगित किया गया था। यह सब आचार समिति की रिपोर्ट को बहुमत से पास करवाने के लिए किया गया। महुआ के इस दावे पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने तीखा पलटवार किया है।

बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली लोकसभा आचार समिति महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश-फॉर-क्वेरी के आरोपों पर अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट पर विचार करने और उसे अपनाने के लिए मंगलवार को बैठक करने वाली थी। अब इस बैठक को 9 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

कोई ड्राफ्ट रिपोर्ट कमेटी के सदस्यों को नहीं दी गई- मोइत्रा

मोइत्रा ने दावा किया कि आचार समिति की कोई ड्राफ्ट रिपोर्ट कमेटी के सदस्यों को नहीं दी गई थी। उन्होंने कहा कि बीजेपी नेता बहुमत से रिपोर्ट को अपनाने के लिए अपने सहयोगियों की उपस्थिति सुनिश्चित करके उनसे संपर्क कर रहे थे।

वहीं, निशिकांत दुबे ने महुआ मोइत्रा पर पर तंज कसते हुए कहा कि यह उनका दोषी विवेक है जो उन्हें संसदीय समिति की कार्यवाही के बारे में चिंतित कर रहा है।

बैठक स्थगित कर दी गई- महुआ

महुआ ने ने एक्स पर लिखा, "कोई ड्राफ्ट रिपोर्ट नहीं वितरित की गई है, जैसा कि पैमाना है। लेकिन इसे 9 नवंबर को 'अपनाया' जाएगा। कांग्रेस सांसद के नामांकन की तारीख के साथ टकराव की वजह से बैठक स्थगित कर दी गई, ताकि वह इसमें नहीं आ सकें। बीजेपी अपने सहयोगियों को बहुमत के जरिए उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बुला रही है।" मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष की चार्टर्ड फ्लाइट उड़ान भरेगी। अदाणी और मोदी कितने डरे हुए हैं।"

डर किस बात का आचार समिति में कौन आएगा? दुबे

बता दें कि कांग्रेस के लोकसभा सांसद और आचार समिति के सदस्य उत्तम कुमार रेड्डी आगामी तेलंगाना विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। दुबे ने कहा, डर किस बात का आचार समिति में कौन आएगा? पेपर वितरित हुआ या नहीं? रिपोर्ट में क्या है? यह भय दिखाता है या यूं कहें चोर के डाढ़ी में तिनका। इंतजार करना चाहिए, सनसनी का समय हीरानंदानी के साथ खत्म। उंटी में बन रहे मकान को देखिए।"

वहीं, विपक्षी सदस्यों से अपेक्षा की जाती है कि वे समिति को असहमति नोट प्रस्तुत करेंगे। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि पार्टी सांसद उत्तम कुमार रेड्डी और वी वैथिलिंगम असहमति नोट प्रस्तुत करेंगे। वहीं, बसपा सांसद दानिश अली भी अपना असहमति नोट प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं। बता दें कि 15 सदस्यीय संसद समिति में बीजेपी के सात, कांग्रेस के तीन और बसपा, शिवसेना, वाईएसआरसीपी, सीपीआई (एम) और जेडीयू के एक-एक सांसद हैं।

ये भी पढ़ें: DGCA ने एयर इंडिया को भेजा 'कारण बताओ नोटिस', प्रावधानों का उल्लंघन करने पर मांगा जवाब