Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंगाल के सरकारी अस्पतालों में मुर्दों के अंगों का काला खेल, CBI का दावा- 200 करोड़ का भ्रष्टाचार

West Bengal News कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या मामले सीबीआई की जांच जारी है। गुरुवार को सीबीआई ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल के सरकारी अस्पतालों में शवगृह से मुर्दों के अंग बेचकर कम से कम 200 करोड़ का भ्रष्टाचार किया गया है। सीबीआई ने शव परीक्षण और क्षत-विक्षत शवों के रिकॉर्ड एकत्र किए हैं।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 12 Sep 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
बंगाल में 200 करोड़ में बेचे गए मुर्दों के अंग (File Photo)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के सरकारी अस्पतालों में कई शवगृह वस्तुत: भ्रष्टाचार का अड्डा बन गए हैं। सीबीआई की शुरुआती जांच में संकेत मिले हैं कि पिछले सात साल में मुर्दों के अंग बेचकर कम से कम 200 करोड़ का भ्रष्टाचार किया गया है। इस मामले में कुछ निजी अस्पतालों को भी चिन्हित किया गया है। अंगों की तस्करी राज्य के साथ बांग्लादेश में भी की जा रही थी।

संदीप घोष के दो करीबियों से पूछताछ

केंद्रीय जांच एजेंसी को आरजी कर अस्पताल के वित्तीय भ्रष्टाचार के मामले में अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक अख्तर अली की शिकायत पर जांच के दौरान मुर्दाघर से अंग बेचने के प्रारंभिक सुराग मिले हैं। सूत्रों के अनुसार अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के दो करीबियों से तीन दौर की पूछताछ के बाद अवैध अंग व्यापार के पुख्ता सबूत मिले हैं। सूत्रों ने कहा है कि आरजी कर अस्पताल के शवगृह से पिछले सात वर्षों के शव परीक्षण और क्षत-विक्षत शवों के रिकॉर्ड एकत्र किए गए हैं।

अज्ञात व्यक्तियों के शवों से निकाले अंगों

सूत्रों ने दावा किया कि उक्त रिकॉर्ड में में कुछ विसंगतियां भी पाई गई हैं। राज्य के कई सरकारी अस्पतालों में पोस्टमार्टम करने वाले कुछ डॉक्टर अवैध गतिविधियों में शामिल हैं और संदीप घोष के गिरोह से जुड़े होने के संकेत मिले हैं। जांचकर्ताओं का दावा है कि विभिन्न सरकारी अस्पतालों के मुर्दाघरों में अज्ञात व्यक्तियों के शवों से अंगों को निकाला गया है। एक अंग की कीमत कम से कम चार से आठ लाख रुपये तक रखी जाती थी।

सीबीआई ने तृणमूल कांग्रेस विधायक से की पूछताछ

सीबीआई के अधिकारियों ने गुरुवार को आरजी कर अस्पताल की प्रशिक्षु महिला चिकित्सक के साथ हुई दरिंदगी के मामले में तृणमूल कांग्रेस के विधायक सुदीप्त राय से उनके कोलकाता के सिथी स्थित आवास पर पूछताछ की। राय के नर्सिंग होम में भी तलाशी अभियान चलाया गया है। बता दें कि पीडि़ता की मौत की खबर फैलने के तुरंत बाद वह अस्पताल में मौजूद थे।

संजय राय के दांत के काटने के नमूने लिए गए

जांच अधिकारियों ने आरोपित संजय राय के दांत के काटने के नमूने एकत्र किए हैं। बता दें कि मृतका के शरीर पर दांत से काटे जाने के भी निशान थे। अब राय के दांत के काटने के नमूने से पीडि़ता के शरीर के निशान से मिलान किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक संदीप घोष की गिरफ्तारी के बारे में बताने पर संजय का जवाब था तो क्या हुआ? बता दें कि संदीप घोष व संजय राय दोनों प्रेसिडेंसी जेल में बंद हैं।

ईडी ने कोलकाता में तीन स्थानों पर छापे मारे

आरजी कर अस्पताल में वित्तीय अनियमितताओं के मामले में ईडी के अधिकारियों ने गुरुवार को अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के पैतृक आवास समेत तीन स्थानों पर छापे मारे। जिन तीन स्थानों पर छापेमारी और तलाशी अभियान चलाया गया उनमें न्यू टाउन में घोष का पैतृक आवास, टाला में घोष के करीबी चंदन लौह का आवास और कालिंदी में एक केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट की दुकान शामिल है। अधिकारियों ने कुछ दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

यह भी पढ़ें: Mamata Banerjee: कोलकाता कांड पर CM ममता का बड़ा बयान, कहा- मैं इस्तीफा देने को तैयार