Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manipur Violence: मणिपुर के दो छात्रों की हत्या मामले में चार आरोपित गिरफ्तार, CM बीरेन बोले- मौत की सजा...

मणिपुर में दो छात्रों की हत्या मामले में सीबीआई ने चार लोगों को पकड़ा है। इससे पहले मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि दो छात्रों के अपहरण और हत्या के सिलसिले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन लोगों के खिलाफ मौत की सजा सहित अधिकतम सजा सुनिश्चित करेगी। दरअसल दो छात्रों की हत्या से गुस्साएं छात्रों ने हाल ही में हिंसक प्रदर्शन किया था।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 08:26 PM (IST)
Hero Image
मणिपुर में छात्रों की हत्या के बाद हिंसक प्रदर्शन (फोटो: एएफपी)

पीटीआई, इंफाल। मणिपुर में दो विद्यार्थियों की हत्या मामले में सीबीआइ ने सेना, असम राइफल्स और राज्य सुरक्षा बलों के साथ संयुक्त अभियान में रविवार को चार आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

बता दें कि मुख्य आरोपित की पत्नी समेत चार आरोपितों को विशेष विमान से 'राज्य के बाहर' ले जाया गया। यह नहीं बताया गया है कि आरोपितों को कहां ले जाया गया है।

'दो नाबालिग लड़कियों को किया गया रिहा'

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने इस सिलसिले में चूड़चंदपुर जिले से दो पुरुषों और दो महिलाओं को गिरफ्तार किया। मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में 11 और नौ साल की दो नाबालिग लड़कियों को हिरासत में लिया गया था, लेकिन बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया। दोनों मुख्य आरोपित की बेटियां हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि दो छात्रों के अपहरण और हत्या के सिलसिले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। दरअसल, दो छात्रों की हत्या से गुस्साएं छात्रों ने हाल ही में हिंसक प्रदर्शन किया था। इसके बाद हुई पुलिसिया कार्रवाई में 60 से अधिक प्रदर्शनकारी घायल हुए थे। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली कोर्ट ने गंगटे को NIA की हिरासत में भेजा, भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने का है आरोप

क्या कुछ बोले बीरेन सिंह?

बीरेन सिंह ने कहा कि छात्रों की हत्या के मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। सरकार इन लोगों के खिलाफ मौत की सजा सहित अधिकतम सजा सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा,

मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि फिजाम हेमनजीत और हिजाम लिनथोइंगंबी के अपहरण और हत्या के लिए जिम्मेदार कुछ मुख्य अपराधियों को आज चुराचांदपुर से गिरफ्तार किया गया है।

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट किया कि जैसा कहा जाता है कि कोई अपराध करने के बाद भाग सकता है, लेकिन कानून के लंबे हाथों से बच नहीं सकता। हम उनके द्वारा किए गए जघन्य अपराध के लिए मृत्युदंड सहित अधिकतम सजा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें: BJP की मणिपुर इकाई ने JP नड्डा को लिखा पत्र, राज्य सरकार पर लगाया संघर्ष रोकने में विफल रहने का आरोप

सनद रहे कि दो युवक जुलाई में लापता हो गए थे और उनके शवों की तस्वीरें 25 सितंबर को सामने आईं थीं। इसके बाद 26 और 27 सितंबर को गुस्साएं छात्रों ने राजधानी में हिंसक प्रदर्शन किए और तो और 28 सितंबर को मुख्यमंत्री के पैतृक आवास पर हमले की कोशिश की, लेकिन सुरक्षाबलों की मुस्तैदी की वजह से प्रदर्शनकारी विफल रहे।