Move to Jagran APP

NEET-UG Exam 2024: नीट गड़बड़ी मामले में CBI का बड़ा एक्शन, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर दर्ज की पहली FIR

NEET को लेकर छिड़े घमासान के बाद सरकार ने इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी थी। इस मामले में लगातार स्टूडेंट्स विरोध जता रहे हैं। वहीं अब नीट परीक्षा मामले को लेकर CBI एक्शन मोड में आ गई है। सीबीआई ने नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं के संबंध में एफआईआर दर्ज की है। इसकी जानकारी अधिकारियों के हवाले से सामने आई है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Sun, 23 Jun 2024 03:16 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 03:52 PM (IST)
नीट गड़बड़ी मामले में एक्शन में CBI

पीटीआई, नई दिल्ली। NEET को लेकर छिड़े घमासान के बाद सरकार ने इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी थी। इस मामले में लगातार स्टूडेंट्स विरोध जता रहे हैं। 

वहीं, अब नीट परीक्षा मामले को लेकर CBI एक्शन मोड में आ गई है। सीबीआई ने नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं के संबंध में एफआईआर दर्ज की है। इसकी जानकारी अधिकारियों के हवाले से सामने आई है। वहीं, राज्यों ने जो आरोपी गिरफ्तार किए हैं, उन्हें भी कस्टडी में लिया जाएगा।

इससे एक दिन पहले केंद्र ने घोषणा की थी कि परीक्षण में कथित अनियमितताओं की जांच एजेंसी को सौंपी जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ नया मामला दर्ज किया है। करीब 24 लाख छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा दी है।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय को कथित कदाचार की जांच की मांग को लेकर कई शहरों में प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांग माननी पड़ी।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 5 मई को आयोजित नीट-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं।

अधिकारी ने कहा, परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया जाए।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) रविवार को अंडरग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG) 2024 परीक्षा में एक “बड़ी साजिश” की जांच के लिए बिहार और गुजरात के लिए टीमें भेज रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने माना है कि 5 मई की परीक्षा में अनियमितताएं, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण और अन्य कदाचार हुए हैं।

यह भी पढ़ें- NEET-PG Exam 2024: नीट पीजी परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों में निराशा, विपक्ष ने भी सरकार पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें- 'NEET-PG परीक्षा रद्द होने से हजारों डॉक्टरों में निराशा..' केंद्र सरकार पर जमकर बरसे एम के स्टालिन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.