Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया पर CBI का शिकंजा, हांगकांग में श्रद्धा जैसा मामला; आज की 5 प्रमुख खबरें

Know Top 05 News Stories 26 February 2023 दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली आबकारी नीति मामले में पूछताछ के बाद सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। सिसोदिया एजेंसी के सामने पेश होने के लिए सीबीआई मुख्यलाय सुबह 11 बजे पहुंचे थे।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Sun, 26 Feb 2023 11:15 PM (IST)
Hero Image
Top 05 News 26 February 2023: आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रविवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली आबकारी नीति मामले (Delhi Excise Policy Case) में पूछताछ के बाद सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। सिसोदिया एजेंसी के सामने पेश होने के लिए सीबीआई मुख्यलाय सुबह 11 बजे पहुंचे थे। सिसोदिया पर आबकारी घोटाले में कथित तौर पर उनके जुड़ने का आरोप लगा है। सीबीआई मुख्यालय के बाहर सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री और दिल्ली पुलिस के करीब 200 जवान तैनात किए गए हैं।

पढ़ें आज की टॅाप 05 खबरें:

1.Excise Policy Case: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया पर CBI का शिकंजा, 8 घंटे की पूछताछ के बाद हुए गिरफ्तार

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दिल्ली आबकारी नीति मामले (Delhi Excise Policy Case) में पूछताछ के बाद सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। सिसोदिया एजेंसी के सामने पेश होने के लिए सीबीआई मुख्यलाय सुबह 11 बजे पहुंचे थे। सिसोदिया पर आबकारी घोटाले में कथित तौर पर उनके जुड़ने का आरोप लगा है।

मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट किया है, उन्होंने कहा कि मनीष बेकसूर हैं। उनकी गिरफ्तारी गंदी राजनीति है। मनीष की गिरफ्तारी से लोगों में बहुत रोष है। लोग सब देख रहे हैं। लोगों को सब समझ आ रहा है। लोग इसका जवाब देंगे। इससे हमारे हौसले और बढ़ेंगे। हमारा संघर्ष और मजबूत होगा। यहां पढ़ें पूरी खबर

2. हांगकांग में श्रद्धा वालकर जैसा मामला, मॉडल की हत्या कर फ्रिज में रखे शव के टुकड़े, नहीं मिला धड़ और हाथ

हांगकांग में एक मॉडल की बेरहमी से हत्या का बिल्कुल श्रद्धा वालकर जैसा मामला सामने आया है। बता दें कि हांगकांग की मॉडल एबी चोई की बेरहमी से हत्या कर उसके कई टुकडे किए गए। इस मामले में पुलिस ने मीट ग्राइंडर, आरी, रेनकोट इत्यादि बरामद किया है।

पुलिस को फ्रिज से मॉडल के शव के हिस्से मिले हैं, लेकिन पीड़िता का सिर, धड़ और हाथ नहीं मिला। हालांकि, पुलिस ने शनिवार को मॉडल के पूर्व पति को गिरफ्तार किया। यहां पढ़ें पूरी खबर

3. बीमा कंपनियों के फ्रॉड को समझना जरूरी, यहां भी कम नहीं हैं ठगे जाने के खतरे

वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में वित्त मंत्री ने पांच लाख रुपये तक की पारंपरिक बीमा पालिसियों की परिपक्वता पर मिलने वाली टैक्स छूट खत्म कर दी है। हममें से जो लोग, बीमा उद्योग के अपने कस्टमरों को चूना लगाने की गंभीरता समझते हैं, वो अर्से से इस उम्मीद में हैं कि इसे रोकने के लिए असरदार नियम बनाए जाएंगे। मगर इस बार का बदलाव ऐसा कुछ भी नहीं करता।

ये सिर्फ टैक्स का लूप-होल खत्म करने के लिए लाया गया है। यह बीमा कंपनियों और उनके एजेंटो की लूट को रोकने की कोशिश नहीं है। यहां पढ़ें पूरी खबर

4. ऑस्ट्रेलिया ने रिकार्ड छठी बार जीती टी-20 विश्व कप ट्राफी, फाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर लगातार तीसरी और कुल छठी बार महिला टी-20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। महिला टी-20 विश्व कप में अपना सातवां फाइनल खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 19 रन से जीत दर्ज करते हुए दूसरी बार खिताबी हैट्रिक लगाई।

इससे पहले टीम ने 2010, 2012, 2014, 2018 और 2020 में खिताब जीता था। यहां पढ़ें पूरी खबर

5.Noida: छात्र को पेड़ से बांधकर लोहे की रॉड और बेल्ट से पीटा, दोनों पैर और एक हाथ टूटा; बोर्ड परीक्षा भी छूटी

ग्रेटर नोएडा की गोकुलधाम कॉलोनी में रहने वाले इंटर के छात्र के साथ हैवानियत का मामला सामने आया है। छात्र को तीन युवकों उसको जंगल में लेकर जाकर पेड़ से बांधकर जमकर पीटा।

छात्र के दोनों पैर और एक हाथ तोड़ दिया। इससे छात्र की बोर्ड की परीक्षा छूट गई। मामला सूरजपुर थाने का है। यहां पढ़ें पूरी खबर