Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Z Security: केंद्र ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा बढ़ाई, अब मिलेगी जेड श्रेणी की सिक्योरिटी

केंद्र सरकार ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा बढ़ा दी है। उन्हें वाई श्रेणी की बजाय अब जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ को उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने का निर्देश दिया है। अब जयशंकर के साथ शिफ्टों में चौबीस घंटे 14-15 सशस्त्र कमांडो रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 12 Oct 2023 06:49 PM (IST)
Hero Image
केंद्र ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा बढ़ाई (फाइल फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा बढ़ा दी है। उन्हें वाई श्रेणी की बजाय अब जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ को उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने का निर्देश दिया है।

अब तक 68 वर्षीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा वाई श्रेणी के तहत दिल्ली पुलिस की एक सशस्त्र टीम कर रही थी। सूत्रों ने कहा कि सीआरपीएफ द्वारा दी जाने वाली जेड श्रेणी की सुरक्षा के तहत अब जयशंकर के साथ शिफ्टों में चौबीस घंटे 14-15 सशस्त्र कमांडो रहेंगे।

सीआरपीएफ की वीआइपी सुरक्षा में 176 वीवीआईपी

बता दें कि सीआरपीएफ के वीआइपी सुरक्षा घेरे में वर्तमान में 176 वीवीआईपी व्यक्ति हैं। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा आदि शामिल हैं।

भारत में कौन सी सुरक्षा श्रेणियां हैं?

भारत सरकार विशिष्ट व्यक्तियों के ऊपर खतरों को देखते हुए X, Y, Y+, Z, Z+ और NSG श्रेणियां की सुरक्षा देती है। इसमें Z+ सबसे उच्चतम स्तर की सुरक्षा होती है। इसके बाद Z, Y और X श्रेणी की सुरक्षा आती है। Z+ की सुरक्षा केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रपति और मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगाई जाती है।

इसके अलावा एसपीजी की सुरक्षा होती है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिली हुई है। एसपीजी की सुरक्षा भारत में सबसे आधुनिक और उच्च कैटेगरी की होती है।

ये भी पढ़ेंं: Bajali District: बजाली बना असम का 35वां जिला, राज्य सरकार ने जारी की अधिसूचना