Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्र ने बढ़ाई असम के सीएम की सुरक्षा, हिमंत बिस्वा सरमा को मिली Z+ सिक्योरिटी

केंद्र सरकार ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा बढ़ाई है। केंद्र सरकार ने उन्हें अब सीआरपीएफ (CRPF) की जे+ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से जारी अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गई।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Fri, 14 Oct 2022 12:17 PM (IST)
Hero Image
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (फाइल फोटो/एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा बढ़ाई गई है। केंद्र सरकार ने उन्हें अब सीआरपीएफ (CRPF) की जेड+ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने देश के आधार पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा को पूर्वोत्तर क्षेत्र में 'जेड' श्रेणी से बढ़ाकर 'जेड प्लस' श्रेणी में कर दिया है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), जो वर्तमान में सरमा को 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर रहा है, अब उन्हें 'जेड प्लस' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करेगा।

गृह मंत्रालय ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के बाद उठाया यह कदम 

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के परामर्श से गृह मंत्रालय (एमएचए) में सरमा के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के बाद यह कदम उठाया गया है और उत्तर-पूर्वी में उनके वर्तमान 'जेड' श्रेणी सीआरपीएफ सुरक्षा कवर को अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है। मंत्रालय के अनुसार, 'यह तय किया गया कि पूर्वोत्तर में उनकी मौजूदा जेड कैटेगरी सीआरपीएफ सुरक्षा को बढ़ाकर पूरे भारत में जेड प्लस श्रेणी का किया जाएगा।'

सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ से सरमा को अखिल भारतीय आधार पर 'जेड प्लस' श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराने का अनुरोध किया है।

50 से अधिक कमांडो होंगे असम के सीएम के साथ

'जेड प्लस' श्रेणी के सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार, जब भी वह देश के भीतर कहीं भी यात्रा करते हैं, तो 50 से अधिक कमांडो असम के मुख्यमंत्री के साथ होंगे।

सरमा को 2017 में सीआरपीएफ की 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई थी। पूर्व में सुरक्षा व्यवस्था के तहत सरमा को राज्य के भीतर 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जा रही थी।

गौरतलब है कि पिछले महीने ही हेमंत बिस्वा सरमा की हैदराबाद में हो रही एक रैली में बड़ी सुरक्षा में चूक देखी गई थी, जब एक कार्यकर्ता मंच पर उनके पास तक पहुंच गया था। वहीं हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा असम में मदरसों के लिए की गई कार्रवाई के बाद भी गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा की समीक्षा की है। इन्ही सब वजहों को देखते हुए अब उन्हें जेड प्लस कैटेगरी का सीआरपीएफ कवर प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Assam News: निजी मदरसों को नियंत्रित करने की तैयारी में असम सरकार, शिक्षा मंत्री ने कही बड़ी बात

यह भी पढ़ें- Assam Flood: असम के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति है बेहद गंभीर, धेमाजी में करीब 39 हजार लोग प्रभावित