Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दशहरा के बाद मिलेगा केंद्रीय कर्मियों को उत्सव कार्ड, फेस्टिवल एडवांस में मिलेंगे 10,000 रुपए

दशहरा के बाद ही केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से उत्सव कार्ड मिलने की संभावना है। यह एडवांस केंद्रीय कर्मचारियों को रुपे कार्ड के रूप में दिया जाएगा और अगले साल 31 मार्च तक वे इस कार्ड से खरीदारी कर सकेंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Updated: Sun, 18 Oct 2020 08:52 PM (IST)
Hero Image
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था में खपत बढ़ाने के लिए फेस्टिवल एडवांस देने की घोषणा की थी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दशहरा के बाद ही केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से उत्सव कार्ड मिलने की संभावना है। पिछले सप्ताह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था में खपत बढ़ाने के लिए सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपए फेस्टिवल एडवांस के रूप में देने की घोषणा की थी।

फेस्टिवल एडवांस केंद्रीय कर्मचारियों को रुपे कार्ड के रूप में दिया जाएगा 

यह एडवांस केंद्रीय कर्मचारियों को रुपे कार्ड के रूप में दिया जाएगा और अगले साल 31 मार्च तक वे इस कार्ड से खरीदारी कर सकेंगे। पूरी तरह से ब्याजमुक्त इस एडवांस को कर्मचारी 10 किस्त में लौटा सकेंगे।

एसबीआइ को मिली रुपे कार्ड को प्रिंट करने की जिम्मेदारी

मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक रुपे कार्ड को प्रिंट करने की जिम्मेदारी एसबीआइ को दी गई है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने सभी विभागों में रुपे कार्ड के संबंध में एक नोडल अधिकारी चयन करने के लिए कहा है। सभी विभागों से कहा गया है कि वे जल्द से जल्द अपने-अपने कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से सारी जानकारी एसबीआइ को भेज दे ताकि रुपे कार्ड की प्रिंटिंग हो सके। कर्मचारियों के फोन नंबर भी बैंक को दिए जाएंगे ताकि ई-खरीदारी के वक्त फोन में ओटीपी आ सके।

दशहरा के बाद ही 10,000 रुपए का उत्सव कार्ड मिल पाएगा

मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक इस सप्ताह में कर्मचारियों की विस्तृत जानकारी भेजने का काम पूरा हो सकता है। ऐसे में दशहरा के बाद ही 10,000 रुपए का उत्सव कार्ड मिल पाएगा। सूत्रों के मुताबिक दिवाली तक कार्ड प्रिंट होकर आने की उम्मीद की जा रही है।